140 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया मुख्यमंत्री ने

0
2647
Reading Time: 1 minute
उत्तरकाशी/देहरादून 17 सितम्बर, 2018(सू.ब्यूरो)-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को चिन्यालीसौड़ में आर्च पुल का लोकार्पण करने के साथ ही 1 अरब 39 करोड़ 61 लाख की लागत की 39 विभिन्न विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमे 78 करोड़ 86 लाख की लागत के 11 कार्यो का लोकार्पण तथा 60 करोड़ 74 लाख के कार्यो का शिलान्यास शामिल है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के गांवों को सड़क से जोड़ना हमारी पहली जरूरत है। चिन्यालीसौड़ में आर्च पुल के बनने से गमरी सहित प्रताप नगर टिहरी की जनता को आवागमन में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता है, प्रदेश में भ्रष्टाचार को  कतई बर्दाशत नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पांच सौ करोड़ से ज्यादा का भ्रष्टाचार पकड़ा गया है जिसमें 50 से अधिक संलिप्त लोग जेल के भीतर है। भ्रष्टाचार से आम लोग प्रभावित होते हैं तथा सरकारी धन कुछ लोगों की जेब में चला जाता है, जिससे विकास कार्य प्रभावित होते हैं। इसलिए सरकार द्वारा भ्रष्टाचार पर लगातार प्रहार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा पोस्ट आफिसों को भी बैंकिंग का कार्य करने की सुविधा दी है, इससे सुदूरवर्ती ग्रामीणों को बैंकिग का लाभ मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री ने किया चिन्यालीसौड़ में आर्च पुल का लोकार्पण
  • भ्रष्टाचार पर लगातार किया जायेगा प्रहार- मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा भी विभिन्न विकास योजनाओं का क्रियान्वयन कर हर वर्ग को विकास में भागीदार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज विकास कार्यो का पैसा सीधा गांवों तक पंहुच रहा है। करोड़ो लोगों को प्रधानमंत्री आवास उपलब्ध कराने के साथ ही गरीब देशवासियों को विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ पंहुचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश  में घुसपैठिये कतई बर्दाश्त नही किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश अन्तराष्ट्रीय सीमाओं से लगा है इसलिए सतर्क रहकर बाहरी व्यक्तियों पर पैनी नजर रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां चीड़ की बहुतायत है, इसका सदुपयोग कर इससे तारपीन तेल, तारकोल व पिरूल से विद्युत उत्पादित किये जाने की योजना बनायी गई है, इसमें महिलाओं को जोड़ते हुए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन राज्य की आर्थिकी का महत्वपूर्ण कारक है, अतः इसे उद्योग का दर्जा दे दिया गया है। उन्होंने पर्यटन व्यवसायियों से उद्योगों को दिये जाने वाले लाभ व ग्रोथ सेन्टरों की सुविधा का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होनें कहा कि 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ किया जा रहा है जिससे प्रदेश के लगभग सभी परिवारों को मुफ्त स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने डिग्री कालेज चिन्यालीसौड़ में कला संकाय भवन, कम्प्यूटर लैब भवन व शौर्य दिवार का लोकापर्ण किया तथा मुख्यमंत्री श्री रावत ने कुमारकोट-नागराजा मंदिर-कल्याणीगांव मोटर मार्ग, हरेथी-जिनेथ-पैन्थर मोटर मार्ग, जगड़गांव-सेमनागराजा सड़क, अनेल-बगोड़ी-पुजारगांव सड़क, रौतल-मुडकिल सड़क, सुनारगांव-बड़कोट-अनोल सड़क, जानकीचट्टी रिंग रोड़, ब्रह्मखाल-जसपुर-खरादी खनेड़ा मोटर मार्ग, जोगत दिचली गमरी गाड़ जसपुर मोटर मार्ग, राजकीय इण्टर कालेज जिब्यकोट का नाम स्व0 महिमानन्द नौटियाल के नाम पर रखने व महाविद्यालय ब्रह्मखाल का नाम स्व0 अतर सिंह के नाम पर रखने, महाविद्यालय ब्रह्मखाल में भवन निर्माण, महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ में पीजी कक्षा प्रारम्भ करने, परिसर में वाईफाई संचालित करने व अतिरिक्त कम्प्यूटर देने की घोषणा की है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री एवं जनपद के प्रभारी मंत्री डा0 धन सिंह रावत ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए कहा कि आगामी 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत का शुभारम्भ किया जायेगा जिसमें प्रदेश के सभी परिवारों को पांच लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। उन्होनें कहा कि जिला योजना के अन्तर्गत लोक हित, स्थाई एवं धरातलीय कार्य किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक महाविद्यालय में प्रवक्ता तैनात हो इस हेतु 158 प्रवक्ताओं का विभिन्न महाविद्यालयों में स्थानान्तरण किया गया है तथा लोक सेवा आयोग से 877 प्रवक्ताओं की शीघ्र नियुक्ति की जायेगी। हरिद्वार में ज्ञानकुम्भ कराया जायेगा तथा देहरादून में छात्र संघों के पदाधिकारियों का शिक्षा एवं नशामुक्ति पर सम्मेलन शीघ्र  आयोजित किया जायेगा।
इस अवसर क्षेत्रीय सांसद माला राज्य लक्ष्मीशाह ने आर्च पुल व विकास कार्यों हेतु क्षेत्र वासियों को बधाई दी व कहा कि क्षेत्र के विकास हेतु एकजुट होकर कार्य करें। तभी क्षेत्र व प्रदेश का सर्वांगीण विकास होगा।
यमुनोत्री विधायक श्री केदार सिंह रावत ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए अतिथियों को अंगवस्त्र व कलश भेंट किया। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए एतिहासिक दिन है, हमारे जनपद में अरबों के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया गया है। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष जशोदा राणा द्वारा की गई।
नोट- जिला सूचना कार्यालय, उत्तरकाशी से प्राप्त प्रेस विज्ञप्ति के आधार पर।

LEAVE A REPLY