डी.एम.देहरादून ने गैस की कालाबाजारी व चोरी हर हाल में रोकने के दिये निर्देश

0
3106
Reading Time: 1 minute
देहरादून (जि.सू.का) जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा बैठक कैम्प कार्यालय में आयोजित की गयी।
जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभ देने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद में एक बार एरियावाइज वैरिफिकेशन कर लें, कि कोई भी पात्र परिवार योजना से वंचित तो नही, विशेषकर स्लम बस्ती , जनजाति व अनुसूचित व जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में विशेष फोकस करने के निर्देश दिये। इसके लिए लोगों के बीच विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार-प्रसार करें, आवेदन की प्रक्रिया  व औपचरिकताओं को सरल बनाने हुए उनको आ रही कठिनाइयों को दूर करते हुए गैस कनैक्शन  दिलायें। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से यदि कोई परिवार वंचित हो तो मुख्यमंत्री उज्जवला योजना के तहत उनको लाभान्वित करें, साथ ही जिला पूर्ति अधिकारी को गैस एंजेंसियों के रिकार्ड व स्टाक को भी समय-समय पर चैक व मैच करते रहने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अवैध रिफिलिंग, गैस की कालाबाजारी और डोमैस्टिक गैस का काॅमर्शियल में दुरूपयोग को रोकने के लिए विभिन्न क्षेत्रों, होटल व ढाबों में टीमें बनाकर लगातार गुपचुप तरीके से औचक निरीक्षण करनें तथा पकड़े जाने पर कठोर कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए यह भी सुनिश्चित करें कि गैस वितरक कार्मिक निर्धारित डेªस में, सरकार द्वारा निर्धारित इलैक्ट्रानिक मशीन/कांटा साथ रखें और बिना बताये गैस को माप-तौल, सही सिल्ड और एक्सपाईरी डेट  देखने के पश्चात  ही कस्टमर को दें। बीच-बीच में गैस वितरण वाली गाड़ियों पर भी छापा मारा जाय और उसमें लोडेड गैस की मापतौल  की जाय साथ ही उन्होंने गैस वितरक संचालकों को भी  यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये कि वे अपने अधीनस्थ कार्मिकों को गैस की अवैध कालाबाजारी व दुरूपयोग रोकने के सख्त निर्देश दे दें और यदि कोई कार्मिक ऐसा करते हुए पकड़ा जाता है तो उस पर तत्काल कार्यवाही की जाय। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को अपने-2 फिल्ड में उज्जवला योजना का समुचित व पारदर्शी तरीके से लाभ दिलवानें  और गैस  की कालाबाजारी व चोरी का हर हाल में रोकने के निर्देश दिये।
बैठक में नगर मजिस्टेªट मनुज गोयल, जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार, विभिन्न गैस वितरक एजेंसियों व कम्पनियों के प्रतिनिधि, विभिन्न क्षेत्रों के पूर्ति निरीक्षक सहित सम्बन्धित कार्मिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY