किसानों को न्यून्तम समर्थन मूल्य 1750/- रू0 प्रति क्विंटल की दर पर धान का भुगतान किया जाय-मुख्यमंत्री

0
7363
Reading Time: 1 minute
देहरादून (सू.ब्यूरो)-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास कार्यालय में धान क्रय के संबंध में जिलाधिकारी उधमसिंह नगर एवं कुमॉऊ मण्डल के खाद्य एवं मण्डी अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से गहन समीक्षा की।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि भारत सरकार द्वारा दिये गये निर्देश एवं राज्य सरकार द्वारा निर्धारित व्यवस्था के तहत धान क्रय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। किसानों को न्यून्तम समर्थन मूल्य 1750/- रू0 प्रति क्विंटल की दर पर धान का भुगतान किया जाय।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी उधमसिंह नगर को निर्देश दिये कि धान क्रय के इस संबंध में यदि कोई व्यवहारिक कठिनाई हो तो जिलाधिकारी, आरएफसी तथा मण्डी निदेशक समस्याओं का उल्लेख कर संयुक्त प्रस्ताव शासन को उपलब्ध करायें ताकि इस सम्बंध में किसानों के हित में शासन स्तर पर भी निर्णय लिये जा सके।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये है कि धान खरीद में किसानों को कोई कठिनाई न हो यह सुनिश्चित किया जाय। मण्डी परिषद् के स्तर पर भी इस सम्बंध में सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जाय तथा राइस मिलर का भी सहयोग लिया जाय। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि राइस मिलर यदि बोरों की वापसी के बजाय उनका मूल्य लेना चाहे तो इसकी भी व्यवस्था की जाय। मुख्यमंत्री ने कहा कि क्रय केन्द्रों पर खरीद की कोई सीलिंग न रखी जाय जितना भी धान किसानों द्वारा लाय जाय उसे क्रय किया जाय।
वीडिया कांफ्रेंसिंग में प्रमुख सचिव खाद्य श्री आनन्द वर्धन, सचिव सहकारिता श्री आर0मीनाक्षी सुन्दरम, अपर सचिव श्री रणवीर सिंह चौहान, जिलाधिकारी उधमसिंह नगर श्री नीरज खैरवाल, आरएफसी कुमॉऊ श्री ललित मोहन रयाल, जनरल मैनेजर मण्डी श्री बीएस चलाल आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY