देश के लिए बोझ बन गई है कांग्रेस : मोदी

0
1964
Reading Time: 1 minute

जबलपुर, 25 नवंबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस को देश के लिए ‘बोझ’ बताते हुए रविवार को कहा कि नामदार की सरकारों के कारण ही देश और मध्यप्रदेश के किसान कर्जदार हैं।

मोदी ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कांग्रेस की भाई-भाई में विवाद कराने वाली राजनीति एवं खाई पैदा करने वाली राजनीति से देश की जनता ऊब चुकी है, भाई-भतीजावाद एवं भ्रष्टाचार से तंग आ चुकी है। इसलिए कांग्रेस को दोबारा मध्यप्रदेश में सरकार बनाने का मौका नहीं दें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस देश के लिए बोझ बन गई है।’’ मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव 28 नवंबर को होने हैं।

मोदी ने कहा कि यह चुनाव सरकार बनाने का नहीं है, यह चुनाव मध्यप्रदेश का भविष्य तय करने का है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि प्रदेश को नयी ऊंचाई पर ले जाने के लिए भाजपा सरकार को चौथी बार लगातार विजयी बनायें।

उन्होंने कहा, ‘‘आपने 55 साल के कांग्रेसनीत शासन का ‘कुशासन’ देखा है और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा नीत सरकार के पिछले 15 साल का सुशासन एवं प्रदेश का तेज विकास देखा है।’’ पिछली कांग्रेसनीत सरकारों पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मध्यप्रदेश में कांग्रेस की 55 साल की सरकार में टूटी-फूटी सड़कें, बिजली के अभाव में अंधियारा, स्कूलों का अभाव… क्या वह दिन फिर से चाहिए? ’’ उन्होंने कहा कि इतिहास इस बात का गवाह है कि पंचायत से संसद तक कांग्रेस पार्टी का विजय ध्वज फहराता था। ‘‘ऐसा क्या हुआ कि कांग्रेस पार्टी को एक के बाद एक राज्य की जनता ने अस्वीकार नहीं , तिरस्कार कर दिया।’’

मोदी ने कहा कि 28 नवंबर को मध्यप्रदेश में चुनाव होने वाले हैं और कांग्रेस अब तक अपनी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के बारे में नहीं बता रही।

उन्होंने कहा, ‘‘कांग्रेस आठ अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग मुख्यमंत्री का चेहरा बता रही है। यह धूल झोंकने वाला काम है।’’ मोदी ने कहा कि देश के नामदार (राहुल) फटी जेब से नए-नए वादे परोस रहे हैं। फटी जेब से मोबाइल निकालते हैं और कहते हैं कि ‘मेड इन जबलपुर’ मोबाइल बनेगा। मंदसौर में थे तो वहां कहा कि ‘मेड इन मंदसौर’ मोबाइल बनेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस 2014 तक देश की सत्ता में थी, तब देश में केवल दो मोबाइल फैक्ट्रियां थीं, जबकि भाजपा के साढ़े चार के शासनकाल में आज 125 मोबाइल फैक्ट्रियां हैं।

उन्होंने कहा कि स्वामीनाथन आयोग ने 2007 में सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। इस रिपोर्ट में किसानों को लागत से डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने की बात कही गई थी, लेकिन कांग्रेस की तत्कालीन सरकार ने इस पर अमल नहीं किया।

उन्होंने कहा कि इस कारण देशभर का किसान कर्जदार हो गया और आत्महत्या करने को मजबूर हो गया। हमारी सरकार ने रिपोर्ट लागू की और एमएसपी किसानों की लागत पर डेढ़ गुना बढ़ाया। यदि रिपोर्ट उस समय लागू हो जाती तो आज एक भी किसान पर कर्ज नहीं होता। किसान सिर्फ नामदार की सरकारों के कारण ही कर्जदार हैं।

कांग्रेस नीत पूर्ववर्ती सरकारों पर जबलपुर की उपेक्षा किये जाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया की पहल के तहत जल्द ही जबलपुर में रक्षा उत्पादन का एक बड़ा केन्द्र होगा। इससे यहां के युवाओं को रोजगार मिल सकेगा।

मोदी ने कहा है कि हमने मामा-मामा में फर्क देख लिया है। कांग्रेस के इटली के क्वात्रोची मामा, भोपाल गैसकांड के आरोपी (वारेन) एंडरसन मामा और भाजपा के मामा, जो लाड़ली लक्ष्मी योजना चलाते हैं, कन्यादान-निकाह योजना चलाते हैं, वे संबल योजना चलाते हैं।

उन्होंने अपने साढ़े चार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि हम डिजिटल इंडिया की कल्पना को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। कांग्रेस के जमाने में देश में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का काम शुरू हुआ था और 2010 से 2014 तक कांग्रेस सरकार ने सिर्फ 59 गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क बिछाया था। लेकिन हमारी सरकार ने चार साल में एक लाख से ज्यादा पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर डाल दिया है।

LEAVE A REPLY