कुछ खबरें देहरादून से

0
4207
Reading Time: 1 minute
देहरादून1. जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया है कि शासन के निर्देशों के अनुपालन में नगर पंचायत सेलाकुई (सेन्ट्रल होप टाउन) के गठन हेतु अन्तिम अधिसूचना 17 मार्च 2018 के द्वारा नगर पंचायत सेलाकुई (सेन्ट्रल होप टाउन) के गठन के सम्बन्ध में जनसामान्य से आपत्तियों एवं सुझाव आमंत्रित किये गये थे, जिसके क्रम में प्राप्त आत्तियों एवं सुझावों पर सुनवाई के उपरान्त 31 मार्च 2018 के द्वारा आख्या शहरी विकास निदेशालय को उपलब्ध कराई गयी थी। नगर पंचायत सेलाकुई (सेन्ट्रल होपटाउन) का गठन किये जाने के विरूद्ध दायर रिट याचिका संख्या 796/2018 एम.एस श्रीमती रीता शर्मा बनाम उत्तरखण्ड राज्य व अन्य में मा0 उच्च न्यायालय द्वारा 20 नवम्बर 2018 को आदेश पारित किये गये हैं।  मा उच्च न्यायालय एवं शासन के उक्त आदेशों के अनुपालन में नगर पंचायत के गठन के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली आपत्तियों/सुझावों पर सुनवाई हेतु शासन के पत्र 10 मार्च 2018 के द्वारा पूर्व गठित समिति के क्रमांक-4 में सम्बन्धित निकाय के अधिशासी अधिकारी के स्थान पर अधिशासी अधिकरी नगर पालिका परिषद हरबर्टपुर को सम्मिलित किया गया है।
जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि 11 दिसम्बर 2018 को प्रातः 11 बजे नगर निगम देहरादून के आॅडिटोरियम हाॅल में पूर्व प्राप्त आपत्तियों/सुझावों पर शासन द्वारा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा नगर पंचायत सेलाकुई के गठन के सम्बन्ध में पुनः सुनवाई की जायेगी।
                                                                     —0—
2. जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया है कि ‘‘केदारनाथ’’ फिल्म रिलीज होने पर लोक शान्ति भंग होकर कानून व्यवस्था की स्थिति पर विपरित प्रभाव पड़ने की प्रबल सम्भावना के चलते एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  देहरादून की आख्या के अनुक्रम में जनपद में फिल्म ‘‘केदारनाथ’’  के प्रदर्शन पर अग्रिम आदेशों तक निलम्बन किया गया है।
                                                                     —0—
3. जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया है कि आसन फील्ड फायरिंग रेंज में स्माल आर्मस फायरिंग हेतु अनुरोध पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एवं उप जिलाधिकारी विकासनगर, वन संरक्षक वन विभाग तथा ग्राम प्रधानों से प्राप्त आख्या के क्रम में कुछ प्रतिबन्धों, जिसमें  फायरिंगरेंज की चाहरदीवारी और तारबन्दी सुरक्षा, मुनादी एवं अन्य माध्यम से फायरिंग रेंज से सटी हुई आबादी वाले इलाकों में प्रचार-प्रसार करने, फायरिंगरेंज के चारो ओर टु-टीयर कार्डनिंग सिस्टम रखने, फायरिंगरेंज के अन्दर कोई भी दुर्घटना घटित होने की स्थिति में सम्पूर्ण जिम्मेदारी सैन्य विभाग की होगी, जब तक चाहरदीवारी का प्राविधान नही होता तब तक समिति को दिखाई गयी अस्थाई चाहरदीवारी का प्राविधान रखा जाये आदि प्रतिबन्धों के साथ 1 जनवरी 2019 से 30 जून 2019 तक कुल छ माह की अवधि हेतु आसन फील्ड फायरिंग रेंज की अनुमति प्रदान की गयी है।
                                                                      —0—
4. क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी देहरादून ने अवगत कराया है कि कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग उत्तराखण्ड द्वारा राज्य के निर्धन वर्ग (बी.पी.एल. कार्ड धारी/आर्थिक, सामाजिक जातिगत जनगणना-2011 में वंचित वर्ग के परिवार के सदस्य) को क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय देहरादून के अधीन शिक्षण एवं मार्ग दर्शन केन्द्र में 18 से 25 वर्ष आयुसीमा के युवाओं को बैंक/एस.एस.सी एवं अन्य समान प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु 15 दिसम्बर 2018 से 15 मार्च 2019 तक निःशुल्क कोचिंग कक्षाएंे आरम्भ की जानी है। उक्त प्रशिक्षण नेशनल बैंकिंग एकडेमी (एन.बी.ए) 86 करनपुर देहरादून द्वारा प्रदान की जाएगी, जिसमें विभिन्न वर्ग के अभ्यर्थियों के 50 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाना है जिसमें पुरूष हेतु 35 एवं महिला 15 पद है।  अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों हेतु 10 पद पुरूष 7 महिला 3, अनुसूचित जनजाति हेतु 2 पद, 1 पुरूष एवं 1 महिला, अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु 7 पद 5 पुरूष एवं 2 महिला, निशक्तजन हेतु 1 पद पुरूष, सामान्य हेतु 30 हेतु 21 पुरूष एवं 9 महिला।
उक्त प्रशिक्षण के अभ्यर्थी आवेदन पत्र शिक्षण एवं मार्गदर्शन केन्द्र, देहरादून से निःशुल्क प्राप्त कर 13 दिसम्बर 2018 तक भरकर शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्रों की छायाप्रति, सेवायोजना कार्यालय का पंजीयन कार्ड की छायाप्रति, बीपीएल कार्ड धारी/आर्थिक, सामाजिक जातिगत जनगणना-2011 में वंचित वर्ग के परिवार के सदस्य सम्बन्धी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति सहित सेवायोजन कार्यालय देहरादून में जमा करें।

LEAVE A REPLY