राफ्टिंग व्यवसायियों एवं स्थानीय स्टेक होल्डरों की शिकायतों का निवारण हेतु ऋषिकेश में साहसिक खेल अधिकारी नियुक्त

0
5787
Reading Time: 1 minute
देहरादून– व्हाईट रिवर राफ्टिंग के व्यवसायियों के हितों एवं इस विधा के त्वरित समस्या समाधान एवं राफ्ंिटग व्यवसाय के अनुशासित संचालन को सुनिश्चित करने के उद्धेश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा ऋषिकेश में साहसिक खेल अधिकारी नियुक्त की गई है। खुशाल सिंह नेगी पर्यटक सूचना केंद्र ऋषिकेश में शीघ्र ही कार्यभार ग्रहण करेंगे। ऐसा होने से स्थानीय स्टेक होल्डरों एवं राफ्टिंग व्यवसायियों की शिकायतों का निवारण स्थानीय स्तर पर ही किया जा सकेगा।
सचिव, पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि ऋषिकेश में राफ्टिंग पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। ऐसा होने से एक ओर जहां देशविदेश से आनेवाले पर्यअकों को सुविधा मिलेगी तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय युवाओं को साहसिक खेलों से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। रिवर राफ्टिंग एवं ट्रेवल ट्रेड रजिस्ट्रेशन के सम्बन्धित जानकारी दी जाएगी ताकि स्थानीय युवाओं को इस स्वरोजगार के प्रति पे्ररित किया जा सके। साथ ही साहसिक गतिविधियों के उत्साही प्रशिक्षुओं के कौशल विकास हेतु आवश्यक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा सकेंगे।
ज्ञातव्य है कि विश्व की योग राजधानी के रूप में विख्यात ऋषिकेश मंे पिछले वर्षों में रिवर राफ्टिंग उद्योग तेजी पकड़ रहा है। इससेे जहां एक ओर देश विदेश से पर्यटक यहां आकर राफ्टिंग का आनंद उठा रहे हैं वहीं यह स्थानीय लोगों के रोजगार का सशक्त माध्यम भी बन कर उभरा है।

LEAVE A REPLY