प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री-किसान) योजना लागू

0
3435
देहरादून-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (प्रधानमंत्री-किसान) योजना लागू की गई है, जिसके अन्तर्गत किसानों को 6 हजार की आर्थिक सहायता कृषि निवेशों को समय से क्रय करने हेतु प्रदान की जायेगी, इस सम्बन्ध में में जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने जनपद के 2 हैक्टेयर कृषि योग्य भू-स्वामियों कृषकों से अपील की है कि वे वांछित अभिलेख निकटतम तहसील/उप तहसील में आगामी 14 फरवरी तक उपलब्ध करायें ताकि अर्ह काश्तकारों को योजना से लाभान्वित किया जा सके।
प्रधानमंत्री किसान योजना के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि आज जनपद के 6 विकासखण्डों में व विभागों के अधिकारियों द्वारा बैठक में योजना के समबन्ध में प्रशिक्षण दिया गया, इस कार्य में पटवारी, अमीन, ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों के साथ ही आगनवाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा काश्तकारों को जानकाीर दी जायेगी। योजना के सम्बन्ध में अवगत कराया गया कि विभागीय नोडल अधिकारियों द्वारा वांछित सूचनाएं एकत्र की जायेगी, जिससे कृषक का नाम, पिता कानाम, उमग्र, ग्राम, ब्लाक, बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड, मोबाइल न0 तथा पहचान पत्र, आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड मुख्य अभिलेख होंगे। बताया गया कि संस्थागत भूमिधर, संवैधानिक पद धारक, 10 हजार रू0 पेंशनधारक, आयकरदाता व सरकारी अधिकारी/कर्मचारी (श्रेणी ‘घ’ को छोड़कर) पेशे से वकील, डाक्टर, इंजीनियर, चार्टड एकाउंटैंट आदि इस योजना के अन्तर्गत पात्र नही होंगे।
जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया है कि कल 9 फरवरी द्वितीय शनिवार एवं 10 फरवरी रविवार को शासकीय अवकाश के दिन यदि किसी काश्तकार तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(प्रधानमंत्री-किसान) योजना हेतु पात्र काश्तकार/किसान अपने भू-अभिलेख/ खतौनी की नकल प्राप्त करना चाहता है तो सम्बन्धित तहसील कार्यालय से प्राप्त कर सकता है। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपनी तहसील में काश्तकारों/ं किसानों को खतौनी की नकल देने के कार्य हेतु आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।