उत्तराखण्ड की राज्यपाल से राजभवन में चण्डीगढ़ में कनाडा की काउंसल जनरल मिया येन(Mia Yen) ने की शिष्टाचार भेंट

3773
 देहरादून(राजभवन)-राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य से गुरूवार को राजभवन में चण्डीगढ़ में कनाडा की काउंसल जनरल मिया येन(Mia Yen) ने शिष्टाचार भेंट की। सुश्री येन ने बताया कि उनके पास उत्तराखण्ड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब राज्यों का प्रभार है। वे कनाडा और उत्तराखण्ड के मध्य आपसी सहयोग के क्षेत्रों को चिन्हित करने के उद्देश्य से आयी हैं। कनाडा में अप्रवासी भारतीयों का बड़ा समुदाय रहता है।
      राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने सुश्री येन से महिला सशक्तिकरण, बालिका शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के क्षेत्र में संभावित सहयोग पर चर्चा की। राज्यपाल ने ग्रामीण महिलाओं के लिए ‘‘कैपेसिटी बिल्डिंग’’ पर जोर दिया।
      उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ मार्गदर्शन के द्वारा यहाँ की महिलाओं के लिए आर्थिक विकास के कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जा सकता है। बच्चों के लिए स्कूलों में खेलकूद और अन्य शिक्षाप्रद मनोरंजन की गतिविधियां संचालित की जानी भी जरूरी है। सुश्री येन ने उत्तराखण्ड के स्थानीय हस्तशिल्प में रूचि दिखाई। राज्यपाल ने उन्हें हिमाद्रि एम्पोरियम में उत्तराखण्ड की हस्तशिल्प उत्पादों को देखने की सलाह भी दी।
       सुश्री येन ने आगामी राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उत्तराखण्ड के साथ मिलकर एक आयोजन करने की इच्छा भी व्यक्त की। राज्यपाल ने उनके सुझाव का स्वागत किया।
      इस अवसर पर सचिव श्री राज्यपाल रमेश कुमार सुधांशु भी उपस्थित थे।