राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देहरादून महानगर वर्ष प्रतिपदा उत्सव संपन्न

1950

देहरादून-आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देहरादून महानगर वर्ष प्रतिपदा उत्सव एमकेपी परिसर में संपन्न हुआ इसमें महानगर के स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में उपस्थित होकर आद्य सरसंघचालक प्रणाम किया इस कार्यक्रम की अध्यक्षता महानगर संघचालक श्रीमान आजाद सिंह रावत जी ने की, कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में संघ के सह प्रांत प्रचारक देवेंद्र जी ने विचार प्रस्तुत किये ,उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि संघ ने छह उत्सवों को अपना कार्य पद्धति का हिस्सा बनाया है । वर्ष प्रतिपदा के दिन संघ संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार जी का जन्म हुआ था अतः आज का दिन हमें नई प्रेरणा प्रदान करता है आज का दिन स्वयंसेवकों को संकल्प लेने का दिन है । उन्होंने हेडगेवार जी के बचपन से ही राष्ट्रभक्ति से परिपूर्ण होने एवं आज़ादी में उनके योगदान के प्रसंगों को बताया। संघ 94 वर्षों की यात्रा के बाद आज जिस स्थान पर खड़ा है वह डॉक्टर हेडगेवार की दूरदृष्टि का ही परिणाम है। जैसे-जैसे संघ का विस्तार हुआ है चुनौतियां भी उसी प्रकार बढ़ी है उन चुनौतियों का सामना करने के लिए संकल्प लेने का अवसर है ।

जातिवाद ,क्षेत्रवाद भाषावाद से दूर रहकर राष्ट्र की उन्नति के लिए समरस भाव से समस्त समाज को साथ लेकर राष्ट्रविरोधी गतिविधियों का सामना करने के लिए संकल्प लेने का आवाहन किया । नवसंवत्सर नववर्ष की सभी को शुभकामनाएं दी गयी। इस अवसर पर संघ एवं विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले अनेकों स्वयंसेवक एवं दायित्ववान कार्यकर्ता उपस्थित थे। एकल गीत भरत कुमार द्वारा प्रस्तुत किया गया। मुख्य शिक्षक के रूप में कुलदीप सिंह जी उपस्थित रहे ।
इनमें क्षेत्र कार्यवाह शशिकांत दीक्षित जी, लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल, सुरेंद्र मित्तल , नीरज मित्तल , विभाग कार्यवाह अनिल नन्दा , विभाग प्रचारक सुनील कुमार , डॉ. जसपाल खत्री,महानगर प्रचारक विजय कुमार , कार्यवाह विशाल जिंदल,सह कार्यवाह महेंद्र कुमार, शिवकुमार सैनी, प्रवीन जैन, सत्येंद्र कुमार, अरुण कुमार,प्रचार प्रमुख हिमांशु अग्रवाल आदि थे।