लोकसभा निर्वाचन 2019 से संबंधित विभिन्न खबरें

3709
देहरादून-लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निर्विघ्न निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने को लेकर स्थानीय महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में विभिन्न गतिविधियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है, विभिन्न व्यवस्थाओं को  अमली जामा पहनाने के लिए रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने विभागीय अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश दिये हैं, स्पोर्टस कालेज में कल 9 अपै्रल से मतदान कार्मिकों की उपस्थिति के साथ ही निर्वाचन सामग्री का वितरण किया जायेगा। 9 अपै्रल  को विधानसभा क्षेत्र 15-चकराता की 59 पोलिंग पार्टियों अपने गंतव्य स्थल के लिए प्रस्थान करेंगी।
01-टिहरी गढवाल लोकसभा की निर्वाचन व्यवस्थाओं को लेकर रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्पोर्टस कालेज के विभिन्न स्थानों पर लगाये जा रहे स्टालों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मौसम को देखते हुए वहां पर लगाये गये टैंटों को वाटरपू्रफ बनाया जाय ताकि निर्वाचन सामग्रियां खराब न हों। उन्होंने कार्मिकों के लिए बनाये गये टैंटों का स्थलीय निरीक्षण करते हुए लोक  निर्माण विभाग के अधिकारियों को बैरिकेटिंग एवं अन्य व्यवस्थाएं दुरूस्त करने को कहा। उन्होंने बताया कि निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कार्मिकों के आवागमन, उपस्थिति एवं सामग्री वितरण की सुविधाजनक व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होंने बताया कि जनपद के चकराता विधानसभा क्षेत्र की 59 पोलिंग पार्टियां को कल निर्वाचन सामग्री किट वितरित किये जायेंगे तथा पहाड़ी एवं दुर्गम स्थानों पर जाने वाली पोलिंग पाटियों को 2 दिन  पूर्व मतदान स्थल की ओर रवाना किया जायेगा। उन्होंने बताया कि 9 अपै्रल को  चकराता, त्यूणी के मतदान केन्द्रों में जाने वाली पोलिंग पार्टियों को सड़क मार्ग से गतंव्य स्थल तक पंहुचने हेतु कुछ सफर पैदल भी तय करना होगा। इन पार्टियों के लिए मतदान के लिए ईवीएम और वीवीपैट, सीयू, बीयू मशीनों के साथ ही चुनावी सामग्री उपलब्ध कराकर रवाना किया जायेगा। ये सभी मतदान पार्टियां अपने निर्धारित गंतव्य पर समय से पंहुचे इसके लिए वाहनों की व्यवस्था के साथ ही पैदल मार्ग पर सामग्री ढोने हेतु मजदूर एवं घोड़े-खच्चरों की भी व्यवस्था की गई है।
रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद के 1797 मतदान स्थलों के लिए तैनात मतदान कार्मिकों को स्पोर्टस कालेज में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी है तथा अपनी पोलिंग पार्टी से सम्पर्क करना होगा। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टियों के साथ ही सुरक्षाबल भी प्रस्थान करेगें। जनपद के क्रिटिकल एवं वनरेबल मतदान केन्द्रों में सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ करने हेतु अतिरिक्त सुरक्षा बल भी तैनात किया जायेगा। स्पोर्टस कालेज में चुनावी व्यवस्थाओं के निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी (वि/रा) बी.एस बुदियाल, नगर मजिस्टेªट अभिषेक रोहिला, अधिशासी अभियन्ता लो.नि.वि एम.एम पुण्डीर समेंत चुनाव कार्यों से जुडे़ अधिकारी उपस्थित थे।
—0—
देहरादून-जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के उद्देश्य से दून वोटर एक्सप्रेस की टीम पिछले दिनों से लगातार जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान चला रही है।  जिसमें मतदाताओं को  1950, ईवीएम और वीवीपैट प्रक्रिया  सहित वोट देने के लिए प्रेरित करने के साथ ही  जिला निर्वाचन अधिकारी की अनोखी पहल  vote for generation vote for dignity ¼transgender½] my family vote  together      आदि 7 कैम्पेन चला रहे है। इसी क्रम में कल सुबह 11 बजे गांधी पार्क से घण्टाघर तक दिव्यांगों की रैली का आयोजन किया जा रहा है । दिव्यांग वोटरों को जनजागरुक करने का कार्य करने के साथ ही  ‘‘वोट दून वोट कैम्पेन’’ का फेसबुक फ्रेम लांच किया गया है, जिससे सोशल मीडिया से भी लोग वोट करने के लिए प्रेरित हो सके। आज दून वोटर एक्सप्रेस की टीम ने जौलीग्रांट, कान्हरवाला, पीजी कॉलेज भानियावाला, प्रेमनगर, सेलाकुई, आईएसबीटी, मेहूवाला, दुधली,बंजारावाला,मोथरोवाला, सिहनीवाला, शेरपुर, नयागांव, झबरेड़ा, डिफेंस कॉलोनी, बस स्टॉप रायपुर, सिल्वर सिटी, क्रॉस रोड माल आदि क्षेत्रों में हजारों मतदाताओ को जागरूक करने का कार्य किया।
—0—
देहरादून-नोडल अधिकारी एम.सी.सी (आदर्श आचार संहिता) ने अवगत कराया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में आदर्श आचार संहिता के तहत जनपद में 02 गैर लाईसेंसी शस्त्र सीज किये गये, 32 शस्त्र लाईसेंस जमा हुए, इसके अतिरिक्त सीआरपीसी के तहत् पुलिस द्वारा 3 तथा पूर्व निरोधात्मक कार्यवाही के तहत् 38 व्यक्तियों पर कार्यवाही की गयी । एस.एस.टी टीम, एफएसटी टीम एवं  पुलिस द्वारा अभी तक जनपद में 6374300 रू0 की नकदी भी बरामद की गयी है।
—0—
देहरादून-जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया है कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 के मतदान दिवस 11 अपै्रल 2019 जनपद को दृष्टिगत रखते हुए मतदान दिवस पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा-135-ग के में निहित प्राविधानों के अनुसार मतदान क्षेत्र में किसी निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान समाप्त होने के लिए नियत  समय के साथ समाप्त होने वाली 48 घण्टे की अवधि अर्थात 9 अपै्रल सांय 5 बजे से मतदान तिथि 11 अपै्रल 2019 को मतदान समाप्त होने तक  उस क्षेत्र के भीतर, किसी होटल,  भोजनालय, मधुशाला, दुकान के अथवा किसी अन्य सार्वजनिक या प्राईवेट स्थान में कोई भी स्प्रिटयुक्त, क्रिण्वित या मादक पदार्थ या वैसी प्रकृति का अन्य पदार्थ विक्रय किया जाना पूर्ण रूप से निषिद्ध करते हुए ड्राई अवधि घोषित की गयी है। उन्होंने बताया कि मतगणना तिथि 23 मई 2019 को भी ऐसे समस्त स्प्रिटयुक्त, क्रिण्वित या मादक द्रव्य के समस्त अनुज्ञापन पूर्णतया बन्द रहेंगे। उन्होने जिला आबकारी अधिकारी सहित सम्बन्धित समस्त अधिकारियों को आदेश का अनुपालन करवाने के निर्देश दिये।
—0—

हल्द्वानी– कुमाऊॅ मण्डल के सभी जिलों में शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नामित एक्सेसिबिटी आॅब्जर्वर एवं आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल श्री राजीव रौतेला ने मण्डल के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों/जिलाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

आॅब्जर्वर एवं आयुक्त श्री रौतेला ने जारी पत्र में अधिकारियों से कहा है कि उनके द्वारा मण्डल के सभी जनपदों में भ्रमण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थें, जिनका शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि मतदेय स्थलवार दिव्यांगजन से मतदान दिवस से पूर्व ही दूरभाष अथवा व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क किया जाए। दिव्यांग जनों को सम्बन्धित बीएलओ अथवा क्षेत्रीय पटवारी उन्हें सुविधापूर्वक मतदेय स्थल तक लाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। किसी भी मतदेय स्थल पर एक से अधिक दिव्यांग मतदाता है, जिन्हे उनके निवास स्थान से मतदेय स्थल तक लाया जाएगा तो ऐसे मतदाताओं को मतदेय स्थल तक लाने के लिए पूर्व से ही क्रम निर्धारित कर दिया जाए। जिससे प्रत्येक दिव्यांग मतदाता को यह जानकारी रहे कि उसे मतदान स्थल तक ले जाने के लिए आयोग द्वारा प्राविधानित व्यवस्था किस समय प्राप्त होगी, जिससे वह इस विषय में आश्वस्त रहे।

श्री रौतेला ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को अपने जनपद में मताधिकार प्रयोग हेतु सर्वोत्तम सुविधाएं देने वाले जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

—0—

हल्द्वानी – जनपद में लोक सभा निर्वाचन का मतदान 11 अप्रैल को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए लगाए गए सुरक्षा कर्मियों को जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री सुनील कुमार मीणा ने ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
अपने सम्बोधन में श्री सुमन ने कहा कि शान्तिपूर्ण एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में सुरक्षा कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि आप सभी अनुभवी हैं तथा अनेक निर्वाचन आप द्वारा सम्पन्न कराए गए हैं, अपने अनुभवों एवं तत्परता के साथ इस लोक सभा निर्वाचन के मतदान को सम्पन्न कराए। उन्होंने कहा कि हमारी कार्यप्रणाली इस प्रकार की होनी चाहिए कि जिले का मतदाता भयमुक्त होकर मतदान केन्द्रो पर आए और स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करे। हमारा उद्देश्य है कि जनपद में शतप्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे।
अपने सम्बोधन में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री मीणा ने पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा कर्मियों से कहा कि सौंपे गए दायित्वों को आपसी तालमेल, तत्पर एवं दृढ़ता के साथ सम्पन्न करें। अपनी ड्यूटी को पूरी चैकसी के साथ अंजाम दें। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रो पर अनाधिकृत व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित है। केन्द्रो पर आने वाले मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को भरसक मदद करें तथा उनका मागदर्शन करें। मतदान केन्द्रों से 200 मीटर पहले सभी वाहनों आदि को अवश्य रोका जाए, मतदान केन्द्रों पर केवल व्यवस्था में लगे शासकीय वाहन ही आवागमन करेंगे। किसी भी प्रकार की सामाग्री मतदान केन्द्र या उसके आसपास नहीं होनी चाहिए। सभी पुलिस कर्मी मतदाताओं के साथ निवम्रता एवं शालीनता से व्यवहार करें।श्री मीणा ने बताया कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े तथा व्यक्तिगत वाहन मतदान के दिन चलेंगे। व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़े वाहन मतदान अवधि में पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेंगे।
बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, रचिता जुयाल, अपर पुलिस अधीक्षक विजिलेंस अमित श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सुरेन्द्र सिंह जंगपांगी, सहायक रिटर्निंग आॅफीसर व पुलिस अधिकारी आदि मौजूद थे।