उत्तराखण्ड लो.स.निवार्चन 2019 से संबंधित खबरें

5023
देहरादून-नोडल अधिकारी पोस्टल बैलेट विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि 01-टिहरी गढवाल एवं 05 हरिद्वार लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए निर्वाचन कार्यो में सम्मिलित कार्मिकों को फार्म-12 उपलब्ध कराते हुए पोस्टल बैलेट पत्र दिये जिन्हे पुलिस एवं सिविल कार्मिकों द्वारा महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में बनाये गये ड्राप बाक्स में डाला गया, जिसमें 01-टिहरी संसदीय क्षेत्र से अभी तक 4148 तथा 05-हरिद्वार संसदीय क्षेत्र के लिए अभी तक 1219 पोस्टल बैलेट कार्मिकों द्वारा डाले गये, जिनका संग्रहण कर प्रतिदिन कोषागार के डबललाॅक  में रखा जा रहा है।
—-0—-
देहरादून-नोडल अधिकारी एम.सी.सी (आदर्श आचार संहिता) ने अवगत कराया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में आदर्श आचार संहिता के तहत जनपद में 03 गैर लाईसेंसी शस्त्र सीज किये गये, 24 शस्त्र लाईसेंस जमा हुए, इसके अतिरिक्त सीआरपीसी के तहत् पुलिस द्वारा 2 तथा पूर्व निरोधात्मक कार्यवाही के तहत् 53 व्यक्तियों पर कार्यवाही की गयी ।
—-0—-
देहरादून-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए स्थानीय महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर से विधानसभा चकराता के लिए 59 पोलिंग पार्टियों को रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन एवं सामान्य पे्रक्षक राजीव रंजन ने रवाना किया। इन पोलिंग पार्टियों को दुरस्त मतदान क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों तक 14 किमी पैदल यात्रा करनी है।
स्थानीय स्पोर्टस कालेज में आज जनपद के 1797 मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त मतदान कार्मिक के साथ ही 35 जोनल एवं 214 सैक्टर मजिस्टेªटों द्वारा अपनी उपस्थिति दर्ज कराई इसके अलावा  आरक्षित मतदान कार्मिका भी उपस्थित हुए। चकराता विधानसभा क्षेत्र के दुरस्थ मतदान केन्द्रों के मतदान कार्मिकों को समस्त निर्वाचन सामग्री वितरित की गयी, जिसमें स्टेशनरी के अलावा ईवीएम,वीवीपैट, सीयू एवं बीयू शामिल है। इसके अतिरिक्त इन मतदान पार्टियों के साथ ही सुरक्षाबल भी अपने गंतव्य को रवाना हुए। 01-टिहरी गढवाल लोकसभा क्षेत्र के लिए जनपद के सभी 10 विधानसभा क्षेत्रों के लिए तैनात मतदान कार्मिकों को मतदान सामग्री उपलब्ध कराई गई है तथा कल 10 अपै्रल को अवशेष पोलिंग पार्टियों को ईवीएम, वीवीपैट, बीयू, सीयू के साथ ही महत्वपूर्ण सामग्री देकर उनके गंतव्य के लिए रवाना किया जायेगा। स्पोर्टस कालेज में विभिन्न प्रकार की चुनाव सामग्री के वितरण में निर्वाचन से जुड़े कार्मिक सहयोग कर रहे हैं और मतदान कार्मिकों को चुनाव सम्बन्धी शंकाओं का समाधान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी मतदान पार्टियां कल सायं 5 बजे तक अपने से सम्बन्धित मतदान केन्द्र में पंहुच जायेंगी तथा यहीं पर रात्रि विश्राम कर अगले रोज मतदान दिवस 11 अपै्रल को प्रातः 06 बजे से माॅकपोल उपरान्त मतदान प्रक्रिया शुरू करेंगी। उन्होंने रवाना हो रहे मतदान कार्मिकों को निर्भिक होकर मतदान करने की सलाह दी साथ ही कहा कि किसी का भी आतिथ्य स्वीकार न करें। स्पोर्टस कालेज में मतदान कार्मिकों को चुनावी गतिविधियों की जानकारी एलईडी टीवी से दृश्य एवं श्रब्य के माध्यम से दी गयी तथा जोनल एवं सैक्टर मजिस्टेªट द्वारा कार्मिकों को एडवांस भत्ता उपलब्ध कराया गया है। चुनाव कार्यों को अमली जामा पहनाने के लिए प्रशासन की ओर से मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक जी.एस रावत, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 सिंह बुदियाल, नगर मजिस्टेªट अभिषेक रोहिला, प्रशिक्षण प्रभारी नमित रमोला, मास्टर टेªनर एम जफर खान एवं जी.एस गोस्वामी, सहायक निर्वाचन अधिकारी पी.एस रावत द्वारा चुनाव से जुड़े मतदान कार्मिकों को आवश्यक सहयोग किया जा रहा  हैं।
—-0—-
देहरादून-उप जिला निर्वाचन अधिकारी देहरादून ने अवगत कराया है कि विधानसभा क्षेत्र 15-चकराता (अजजा) हेतु 59 पोलिंग पार्टिंया रवाना हुई हैं। उन्होंने बताया कि  चकराता विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार रवाना हुई पोलिंग पार्टियों में 34 पोलिंग पार्टिंया अपने मतदेय स्थलों पर पंहुच जायेंगी तथा वही पर रात्रि विश्राम करेंगी तथा अति दुरस्त क्षेत्र की 25 पोलिंग पार्टियां प्रशासन द्वारा रात्रि विश्राम हेतु निर्धारित स्थानों पर रूकेगीं, जिनमें राईका अटाल में 1, राईका त्यूनी में 12, रा.प्रा.वि पाटन सैज 2, वन विश्राम भवन बुधैर लोखण्डी में 1, राईका साडा में 3, राईका केराड में 2, रा.प्रा.वि कुनैन में 1, राईका क्वासी में 2, राईका लाखामण्डल में 1 पार्टी रात्रि विश्राम करेंगी तथा वहां से 10 अपै्रल को अपने गंतव्य स्थल की ओर प्रस्थान करेंगी।
—0—-
देहरादून-जिलाधिकारी/जिल निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने अवगत कराया जनपद अवस्थित  10 विधानसभा  निर्वाचन क्षेत्र के 1797 मतदेय स्थलों में से 15-चकराता (अजजा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की कवेल 59 पोलिंग पार्टियां आज अपने गंतव्य स्थल को प्रस्थान कर चुकी हैं तथा जनपद की शेष 1738 पोलिंग पार्टियां 10 अपै्रल को प्रातः 8 बजे से अपने-अपने मतदये स्थलों के लिए प्रस्थान करेंगी। उन्होंने बताया कि मतदान समाप्ति के उपरान्त 11 अपै्रल को मध्यरात्रि से पोलिंग पार्टियां सील्ड ईवीएम और वीवीपैट व निर्वाचन अभिलेख लेकर महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज, रायपुर पंहुचना शुरू हो जायेंगी, जिन्हें सम्बन्धित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा सील्ड ईवीएम और वीवीपैट व निर्वाचन अभिलेख  प्राप्त कर ब्वायज हास्टल में स्थापित अपने स्ट्रांगरूम में व सील्ड निर्वाचन अभिलेखों को मल्टी परपज हाल में स्थापित स्ट्रांगरूम में रखे जायेंगे। उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र  की सील्ड ईवीएम और वीवीपैट व निर्वाचन अभिलेख जमा किये जायेंगे, वैसे-वैसे सम्बन्धित सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अपने-अपने स्ट्रांगरूम सील कर दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि केवल 15-चकराता (अजजा) विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की कुछ दूरस्थ पोलिंग पार्टियों द्वारा 12 अपै्रल की देर सांय तक सील्ड ईवीएम और वीवीपैट व निर्वाचन अभिलेख जमा करायेंगे, जिसके तुरन्त पश्चात सम्बन्धित सहायक रिटर्निंग  अधिकारी द्वारा अपना स्ट्रांगरूम तत्काल सील कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने 01-टिहरी गढवाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र एवं 05 हरिद्वार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि वे 11 व 12 अपै्रल 2019 को महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर में स्ट्रांगरूम की सीलिंग के दौरान स्वयं उपस्थित रहते अथवा निर्वाचन अभिकर्ता को अनिवार्यतः भेजें।
जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी अवगत कराया है कि जनपद की समस्त 10 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की 1738 पोलिंग पार्टियां 10 अपै्रल को अपने मतदान स्थलों के लिए प्रस्थान करेंगी,  जिस हेतु महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में स्थापित स्ट्रांगरूम को 10 अपै्रल को प्रातः 6 बजे खोला जाना है। उनहोंने  01-टिहरी गढवाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्र एवं 05 हरिद्वार संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अभ्यर्थियों से अनुरोध किया है कि 10 अपै्रल को प्रातः 6 बजे महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज रायपुर में स्ट्रांगरूम खोले जाने के दौरान स्वयं उपस्थित रहनेे अथवा निर्वाचन अभिकर्ता को अनिवार्यतः भेजने का अनुरोध किया है।
—0—
देहरादून-जिला निर्वाचन कार्यालय द्व्रारा चलाये जा रहे मतदाता जनजागरूकता कार्यक्रम के तहत् आज गांधी पार्क में वरिष्ठ नागरिकों की मानव श्रखंला बनाकर मतदाताओं को मतदान दिवस के दिन अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया साथ ही मतदाताओं से स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव में योगदान करने की अपील के साथ ही चुनाव प्रक्रिया से सम्बन्धित जानकारी के लिए वोटर हेल्पलाइन 1950 के बारे जानकारी दी गयी। मतदाताआंे को निर्भिक होकर प्रलोभन मुक्त चुनाव के लिये प्रेरित करने तथा जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा किए जाने वाले विशेष प्रयासो से अवगत करा रहे है। जिला निर्वाचन कार्यालय व स्वीप के द्वारा  मतदाताओ को प्रेरित करने हेतु दिव्यांगजनो ने गांधी पार्क से घंटाघर तक रैली का आयोजन भी किया । रैली में बैनर पोस्टरों व नारो के माध्यम से लोगो को लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के मतदान दिवस 11 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु मतदाताओं को प्रेरित किया । दिव्यांगजनों के आईकान प्रेमकुमार ने भी रैली में भाग लिया। दून वोटर एक्सप्रेस के रथ आज भी जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया गया, जिसमें मतदान दिवस ं11 अप्रैल, हेल्पलाइन नम्बर 1950, ईवीएम और वीवीपैट के बारे में चि़त्रों के माध्यम जानकारी दी गयी। वाॅलिन्टियरों द्वारा मतदान करने के लिए जागरूक करने के साथ ही मतदान के समय आवश्यक दस्तावेजों के बारे में भी मतदाताओ का बता रहे है। दून वोटर एक्सप्रेस के रथ आज घन्टाघर , गांधी पार्क, एस्लेहाॅल, राजपुर रोड, कालसी, विकासनगर, चेशायर होम, एनआइवीएच, प्रेमधाम आश्रम, चकराता रोड, बल्लुपुर, पे्रमनगर  आदि क्षेत्रो मे हजारो मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक किया गया ।
—-0—-
रूद्रपुर– लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में 04 नैनीताल-उधमसिंह नगर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र हेतु लोक प्रतिनिधित्व अधीनियम की धारा 77 के अन्तर्गत प्रत्याशियों द्वारा किये गये निर्वाचन व्यय लेखा अभिलेखो के अन्तिम चरण का निरीक्षण आज कलक्टेªट सभागार में जनपद हेतु नामित व्यय पे्रक्षक दिनेश बडगुजर की देख-रेख में लेखा टीम द्वारा किया गया। प्रेक्षक दिनेश बडगुजर ने प्रत्याशियों के अभिकर्ताओ से कहा प्रत्याशी द्वारा निर्वाचन प्रचार-प्रसार में जो भी व्यय किया जाता है उसे लेखा रजिस्टर में सही अंकन करे। उन्होने कहा प्रत्याशियों द्वारा जो खर्च किया जा रहा है वीडियो सर्विलांस टीम द्वारा उसकी वीडियो भी बनायी जा रही है ताकि प्रत्याशी द्वारा किये जा रहे वास्तविक खर्च का आंकलन किया जा सकें। कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियो के लेखा रजिस्टर व शैडो रजिस्टर जो लेखा टीम द्वारा रखा जाता है, इसमे भिन्नता पायी गई। प्रेक्षक दिनेश बडगुजर ने दोनो पार्टियो के अभिकर्ताओ को लेखा रजिस्टर को ठीक करने के निर्देश दिये।
     इस अवसर पर नोडल अधिकारी लेखा भूपेन्द्र प्रसाद काण्डपाल, रवि मेहता व लेखा टीम के साथ-साथ सभी प्रत्याशियों के अभिकर्ता उपस्थित थे.
—-0—-
हल्द्वानी– भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों के क्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा 11 अप्रैल की प्रातः सात बजे से 19 मई दिन रविवार की सांय साढ़े छः बजे तक के बीच की अवधि में किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल का प्रसारण तथा प्रिंट या इलैक्ट्राॅनिक मीडिया द्वारा इसका प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसके प्रसार पर प्रतिबंध रहेगा। श्री सुमन ने निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 11 अप्रैल गुरूवार की प्रातः सात बजे तथा 19 मई रविवार की सांय 06ः30 बजे के बीच की अवधि को ऐसी अवधि के रूप में अधिसूचित करता है, जिसके दौरान वर्तमान लोेक सभा के साधारण निर्वाचन-2019 और अन्य घोषित राज्य विधानसभा के लिए उप-निर्वाचनों जोकि लोक सभा सामान्य निर्वाचनों के साथ-साथ आयोजित होंगे, के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल का संचालन तथा प्रिंट या इलैक्ट्रानिक मीडिया द्वारा इसका प्रकाशन या प्रचार अथवा किसी भी अन्य तरीके से उसके प्रसार पर पूर्णतः प्रतिबन्ध रहेगा। श्री सुमन ने मीडिया बंधुओं से अनुरोध किया है कि वह प्रसारण एवं प्रकाशन में आयोग के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखें।
—-0—-
हल्द्वानी– मतदान दिवस 11 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया समय से शुरू कराने के लिए जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में मतदान कराने हेतु एमबी इंटर काॅलेज से विधानसभा क्षेत्र भीमताल की 24 मतदान पार्टियों को कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था में सम्बन्धित मतदान केन्द्रो के लिए रवाना किया गया तथा इन क्षेत्रों के लिए तीन मतदान पार्टियों को रिजर्व रखा गया है।
मतदान प्रक्रिया को समय बद्धता से सम्पन्न कराने के लिए एमबीपीजी काॅलेज में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने मतदान पार्टियों, सैक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन प्रक्रिया एवं आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से समझाया। श्री सुमन ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान पार्टियों की लोकेशन को विभिन्न माध्यमों से ट्रेस किया जा रहा है, सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित मार्ग पर ही यात्रा करें तथा अनावश्यक शाॅर्टकट लेने की जरूरत न करें। सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित स्थान पर ही रात्रि विश्राम करें और अन्य व्यक्ति विशेष का आतिथ्य स्वीकार न करें। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरे उत्साह एवं आत्म विश्वास से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो उसकी सूचना तत्काल जोनल मजिस्ट्रेट एवं उच्चाधिकारियों को दें ताकि उसका तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने सभी कार्मिकों से मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं समयबद्धता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
एमबीपीजी काॅलेज तथा एमबी इंटर काॅलेज में आयोजित रिफ्रेशमेंट प्रशिक्षण में नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डाॅ.महेश कुमार तथा अखिलेश शुक्ला ने मौक पोल, मतदान शुरू करने से लेकर मतदान के अन्त तक अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा विभिन्न प्रपत्रों के भरने की प्रक्रिया, उनके रख-रखाव सहित सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया  के बारे में भी गहनता से जानकारी दी तथा मतदान कार्मिकों की समस्याओं एवं जिज्ञासाओं का भी समाधान किया गया। नोडल अधिकारी ईवीएम व वीवीपैट श्री जेएस जलाल तथा सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण श्री पीसी जोशी द्वारा ईवीएम तथा वीवीपैट संचालन का हैण्ड आॅन प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं समय बद्धता से सम्पन्न कराने के लिए 943 मतदान पार्टियों को मतदान सामग्री उपलब्ध कराई गयी। विधानसभा क्षेत्र भीमताल के दूरस्थ क्षेत्र की 24 मतदान पार्टियों को सम्बन्धित मतदान केन्द्र के लिए रवाना किया गया तथा शेष मतदान पार्टियों को 10 अप्रैल को रवाना किया जाएगा।