छत्तीसगढ़ के दंंतेवाड़ा जिले में नक्सली विस्फोट में विधायक मंडावी और 4 जवान शहीद

5543

जगदलपुर-छत्तीसगढ़ के दंंतेवाड़ा जिले में आज शाम नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में 4 जवानों समेत दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक भीमाराम मंडावी शहीद हो गए। हमले के बाद नक्सली शहीद जवानों के हथियार लूटकर ले गए।
पुलिस के अनुसार दंतेवाड़ा विधायक भीमाराम मंडावी चुनाव प्रचार के लिए अपने अंगरक्षकों के साथ बचेली गए हुए थे और वहां से शाम को वे बुलेट पू्रफ वाहन में सवार होकर लौट रहे थे। ग्राम श्यामगिरी के निकट घात लगाए नक्सलियों ने बारूदी सुरंग विस्फोट कर दिया। धमाका इतना जबरदस्त था कि वाहन के परखच्चे उड़ गए। वाहन 15 फीट ऊपर उछलकर तहस-नहस हो गया। विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि विस्फोट स्थल पर दस फीट गहरा और आयताकार गड्ढा हो गया है।
बारूदी विस्फोट में बुलेट पू्रफ वाहन में सवार जिला बल के 4 जवानों हेड कांस्टेबल छगन कुलदीप, रामलाल ओयामी, आरक्षक सोमड़ू कवासी एवं चालक दंतेश्वर राव सहित विधायक भीमाराम मंडावी शहीद हो गए।
सूत्रों के अनुसार विस्फोट में 25 किलो बारूद का प्रयोग किया गया है। जानकारी के मुताबिक मौके पर सुबह से ही 40-50 हथियार बंद वर्दीधारी नक्सली एंबुश लगाए बैठे थे। वारदात के पीछे बस्तर के बाहर से आए खूंखार नक्सलियों का हाथ बताया जा रहा है।
नक्सली शहीद जवानों की एक इंसास रायफल एवं दो एके 47 बंदूक एवं उनके कारतूस लूटकर ले गए हैं।
बस्तर आईजी विवेकानंद सिंहा ने विधायक और 4 जवानों के शहादत की पुष्टि करते हुए बताया कि हमलावर नक्सलियों की तलाश में पुलिस पार्टियां रवाना कर दी गयी हैं।
उल्लेखनीय है कि इसी मार्ग पर 28 फरवरी 2014 में नक्सलियों द्वारा किए गए ब्लास्ट में टीआई विवेक शुक्ला सहित 5 जवान शहीद हो गए थे।
यहां यह उल्लेख करना लाजिमी होगा कि विधानसभा चुनाव में बस्तर की 12 की 11 सीटों पर कांग्रेस जीती थी जबकि सिर्फ दंतेवाड़ा सीट पर ही भाजपा ने अपना झंडा फहराया था।

(वार्ता)