उत्तराखण्ड-लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 से संबंधित 10 महत्वपूर्ण खबरें

6542
देहरादून-लोकसभा सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए जनपद  देहरादून के 1797 मतदान केन्द्रों के लिए सभी पोलिंग पार्टियां गत दिवस 59 एवं आज 1738 मतदान पार्टियां महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज से अपने-अपने गंतव्य स्थल को प्रस्थान कर गई। पोलिंग पार्टियों के साथ ही सुरक्षाबल भी रवाना हो गये है।
रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्टस कालेज में आज 1738 पोलिंग पार्टियों की रवानगी के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी षणमुगम, सामान्य प्रेक्षक राजीव रंजन, व्यय प्रेक्षक महेश भारद्वाज, रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी देहरादून एस.ए मुरूगेशन, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती, मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी कार्मिक जी.एस रावत, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी प्रतापशाह, अपर जिलाधिकारी (वि/रा)/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण बीर सिंह बुदियाल, अपर जिलाधिकारी प्र0/उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामजी शरण शर्मा उपस्थित रहे। निर्वाचन सम्बन्धी गतिविधियों के लिए बनाये गये स्टालों एवं स्ट्रांगरूम का स्थलीय निरीक्षण भी मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण प्रदेश में व्यापक रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया है ताकि मतदान का प्रतिशत् बढाया जा सके। उन्होंने बताया कि राज्य की 05 संसदीय क्षेत्रों के लिए 11,299 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जहां पर 11 अपै्रल को 07 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान सम्पन्न कराया जाना है। उन्होंने बताया कि राज्य के 77 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने में सहयोग प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य में हरिद्वार संसदीय क्षेत्र में 18 लाख से अधिक और अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र में 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगे। उन्होंने मतदान में भाग ले रहे मतदान कार्मिकों को हिदायत दी कि वे किसी का आतिथ्य कतईं स्वीकार न करें।
01 टिहरी गढवाल संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने जानकारी देते हुए बताया कि आज सायं तक सभी मतदान पार्टियां अपने गंतव्य स्थल को रवाना हो जायेंगी। जनपद में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 1-1 पिंक/सखी मतदान केन्द्र बनाया गया है जिन पर महिला कार्मिकों द्वारा मतदान कराया जायेगा। इसके अतिरिक्त 185 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिसका अनुश्रवण कन्ट्रोलरूम  एवं एनआईसी में किया जायेगा। उन्होंने मतदान कार्मिकों को निर्भिक होकर मतदान सम्पन्न कराने के निर्देश दिये साथ ही कार्मिकों की शंकाओं का निराकरण भी किया। निर्वाचन सामग्रियों की आवश्यक देखरेख करने के निर्देश भी दिये। इस अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक निवेदिता कुकरेती ने सुरक्षा कर्मियों को चुनाव सम्पन्न कराने में मतदान कार्मिकों को आवश्यक सुरक्षा दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि क्रिटिकल एवं वरनेबल मतदान स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षाबल  व्यवस्था कराई जा रही है, जिसके लिए पुलिस के साथ ही पंजाब एवं राजस्थान के होमगार्ड, पीआरडी तथा वन विभाग के वन दरोगाओं, आरक्षियों को भी लगाया गया है।
—-0—-
देहरादून-नोडल अधिकारी Pwds(पर्सन विद डिसेब्लिटीज) जनपद स्तर / जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अवगत कराया है कि जनपद की 10 विधानसभाओं में दिव्यांग, Pwds मतदाताओं( पर्सन विद डिसेब्लिटीज), बृद्ध एवं गर्भवती महिला मतदाताओं को सहज, सुलभ एवं समावेशी मतदान दिलाये जाने हेतु 100 व्हील चीयर एवं 22 वाहन की व्यवस्था घर से मतदान स्थल तक लाने हेतु गयी है तथा दिव्यांग, बृद्ध एवं गर्भवती महिला मतदाताओं की सहायता हेतु 665 युवा मंगलदल एवं महिला मंगल दल स्वयं सेवकों की तैनाती की गयी है, जिन्हे आईडी कार्ड उपलब्ध करा दिये गये हैं इसके अतिरिक्त नागरिक सुरक्षा संगठन के 86, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड के 194 स्वयं सेवक मतदेय स्थल पर नियुक्त किये गये है, आईडी कार्ड वितरित किये जा चुके है। Pwds मतदाता आईकान श्री प्रेम कुमार पैरा ओलम्पियन जनपद स्तर पर प्रत्येक विधानसभा में प्रचार प्रसार कर मतदान हेतु जागरूक कर रहे हैं तथा प्रत्येक विधानसभा में बे्रल लिपि गाइड वितरित करने के साथ ही प्रत्येक मतदेय स्थल पर बे्रल बैलेट की आपूर्ति भी कर दी गयी है।
Pwds मतदाताओं को विधानसभा तक लाने व वापस घर छोड़ने के लिए प्रत्येक विधानसभावार सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं, जिनके दूरभाष न0 पर सम्पर्क किया जा सकता है। नोडल अधिकारी जनपद स्तर मीना बिष्ट 7055703154, सहायक नोडल अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल 9412114011हैं। विधानसभा 15-चकराता के लिए कुन्दन राम 9411722918, 16-विकासनगर के लिए पूजा पाल 8923088822, 17-सहसपुर के लिए आंचल वेदवाल 7895938389, 18- धर्मपुर के लिए नरेन्द्र सिंह रावत 8477818106, 19-रायपुर दीपेन पंवार 7579023800, 20-राजपुर के लिए मनीष दरियाल 9411266662, 21-देहरादून कैन्ट के लिए संदीप सिंह 9756770294, 22-मसूरी के लिए रमेश बिष्ट 9412936621 व भूपेन्द्र पंवार 8279789033, 23-डोईवाला के लिए महेश प्रताप सिंह 8791555856, 24-ऋषिकेश के लिए आनन्द सिंह मिश्रवाण 9897719589 को विधानसभावार नोडल अधिकारी Pwds नियुक्त किया गया है।
—0—
देहरादून-नोडल अधिकारी एम.सी.सी (आदर्श आचार संहिता) ने अवगत कराया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 में आदर्श आचार संहिता के तहत जनपद में 5 लाईसेंसी शस्त्र जमा हुए। जनपद में व्यक्तिगत प्रापर्टी पर चस्पा आचार संहिता के उल्लंघन से सम्बन्धित कुल 67 सामग्रियों को हटाया गया है, जिनमें विधानसभा धर्मपुर  से 12, देहरादून कैन्ट से 20, मसूरी से 20 डोईवाला से 15 सामग्री हटाई गयी।
—-0—-
हल्द्वानी– मतदान के रोज 11 अप्रैल को जिले भर में व्यक्तिगत वाहनों के साथ ही आवश्यक सेवाओं के सभी वाहन चलेंगे। जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन ने बताया कि सभी प्रकार के व्यक्तिगत वाहन मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी तक ही जा सकेंगे। जनपद में व्यक्गित वाहनों के संचालन पर किसी प्रकार का प्रतिबंध नही है। व्यक्तिगत वाहनों का प्रयोग मतदान केन्द्रों मे पूर्णतया वर्जित होगा। उन्होने कहा कि वाहनों में किसी भी प्रकार के चुनाव चिन्हों का प्रयोग ना करें। इसके साथ ही वाहन चालक अपना ड्राइविंग लाइसैन्स तथा मूल कागजात भी मे रखें। उन्होने बताया कि आवश्यक सेवाओं से सम्बन्धित वाहन जैसे अखबारों के बंडल ले जाने वाले, दूध एवं दुग्ध पदार्थो की आपूर्ति करने वाले, एम्बुलैंस, गैस, पानी के टैंकरों, स्वास्थ्य सेवाओं जुडंे वाहन, शव वाहनों आदि पर कोई प्रतिबंध नही होगा।
—-0—-
हल्द्वानी-जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन ने बताया है कि सम्बन्धित बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) द्वारा जनपद के सभी मतदाताओं को प्रमाणिक वोटर युक्त स्लिप (मतदाता पर्ची) उपलब्ध करा दी गयी है। मतदान करने से पूर्व अपने साथ बीएलओ द्वारा दी गई स्लिप साथ ले जांए। इसके अलावा मतदान करते समय पीठासीन अधिकारी के सम्मुख पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसैन्स, वोटर आई डी कार्ड, राज्य एवं केन्द्र सरकार के अलावा प्राइवेट कम्पनीयों द्वारा जारी फोटो सेवा  पहिचान पत्र, बैंकों, डाकघरों जारी की गई फोटो युक्त पासबुक,पैनकार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, स्वास्थ बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदो विधायकों, विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र तथा आधार कार्ड मूल में प्रस्तुत करने होंगे। यदि किसी मतदाता को वोटर स्लिप उपलब्ध नही हो पायी है तो वह वोटर आईडी कार्ड से अपना मतदान कर सकता है। यदि आप जनपद में दर्ज मतदाता है तो भी आप किसी भी पहचान पत्र के एक अभिलेख की सहायता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है।
—-0—-
हल्द्वानी– राॅल आब्जर्वर/आयुक्त कुमाऊं मण्डल श्री राजीव रौतेला ने मण्डल भर के सभी मतदाताओ ंसे अपील की है कि लोकतन्त्र के इस महान त्यौहार में अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें। आपका वोट अनमोल एवं अमूल्य है, लोकतन्त्रीय व्यवस्था मे मतदाता का विशेष योगदान है ऐसे मे हम सबका पावन धर्म है कि 11 अप्रैल को अपने निधारित मतदान केन्द्र पर जाकर अपने मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें तथा अपने परिजनों सहयोगियो एवं रिश्तेदारो को भी मतदान के लिए अवश्य प्रेरित करें। उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति मे दान का विशेष महत्व है समय-समय पर हम अपने जीवन मे रक्तदान, कन्यादान, भूदान, गऊदान आदि करते है। इसी प्रकार मतदान भी हमारे लिए अन्य दानों की भांति महत्वपूर्ण है। आईये इस लोकतन्त्र के महान पर्व  मे हम सब मिलकर अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें।
—-0—-
हल्द्वानी-पोलिंग पार्टीयों की रवानगी के दूसरे दिन बुधवार को एमबीपीजी कालेज से जनपद के सभी विधानसभा क्षेत्रों मे मतदान सम्पन्न कराने के लिए  जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन की देखरेख में 919 मतदान पार्टियों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ निर्धारित मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। पार्टियो के रवानगी के समय वरिष्ठ पुलिए अधीक्षक श्री सुनील कुमार मीणा तथा सभी सैक्टर एवं जोनल मजिस्टेट भी मौजूद थे। कर्मीयों को भेजे जाने से पहले जिलाधिकारी श्री सुमन ने जानकारी देते हुये कहा मतदान दिवस 11 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया समय से सम्पन्न कराने के लिए जनपद के सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान कराने हेतु एमबीपीजी काॅलेज तथा एमबी इंटर काॅलेज से 919 मतदान पार्टियों को कढ़ी सुरक्षा व्यवस्था में सम्बन्धित मतदान केन्द्रो के लिए रवाना किया गया।
मतदान प्रक्रिया को समयबद्धता से सम्पन्न कराने के लिए एमबीपीजी काॅलेज में जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा ने मतदान पार्टियों, सैक्टर एवं जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्वाचन प्रक्रिया एवं आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बारे में विस्तार से समझाया। श्री सुमन ने निर्देशित करते हुए कहा कि मतदान पार्टियों की लोकेशन को विभिन्न माध्यमों से ट्रेस किया जा रहा है, सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित मार्ग पर ही यात्रा करें तथा अनावश्यक शाॅर्टकट लेने की जरूरत न करें। सभी मतदान पार्टियाॅ निर्धारित स्थान पर ही रात्रि विश्राम करें और अन्य व्यक्ति विशेष का आतिथ्य स्वीकार न करें। उन्होंने सभी कार्मिकों को पूरे उत्साह एवं आत्म विश्वास से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो उसकी सूचना तत्काल जोनल मजिस्ट्रेट एवं उच्चाधिकारियों को दें ताकि उसका तत्काल समाधान किया जा सके। उन्होंने सभी कार्मिकों से मतदान प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं समयबद्धता से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
—-0—-
हल्द्वानी-जनपद में शान्तिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान सम्पन्न कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जानकारी देते हुये जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनोद कुमार सुमन ने कहा कि जनपद की 6 विधान सभाओं के सभी 943 मतदान स्थलों पर गहन प्रशिक्षण के बाद पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। मतदान हेतु तैनात किये गये सभी कर्मचारी प्रातः 7 बजे से 5 बजे के मध्य मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करायेंगे।
श्री सुमन ने जनपद के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है लोकतन्त्र के इस महान पर्व में अपने मताधिकार का प्रयोग गुरूवार 11 अप्रैल को अपने निर्धारित मतदान केन्द्र मे जाकर अवश्य करें। उन्होने कहा कि सभी मतदाता भय मुक्त एवं तनाव मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें प्रत्येक मतदान केन्द्र पर व्यापक मात्रा में पुलिस बल भी तैनात किया गया है।
श्री सुमन ने बताया कि भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 ख के अनुसार जो कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को उसके निर्वाचक अधिकार का प्रयोग करने के लिए उत्पे्ररित करने के उददेश्य से नगद या वस्तु स्वरूप कोई पारितोषण देता है या लेता है तो वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दण्डिनीय होगा। इसके अतिरिक्त भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171ग के अनुसार जो कोई व्यक्ति किसी अभियर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी प्रकार की चोट पहुचाने पर धमकी देता है वह एक वर्ष तक के कारावास या जुर्माने या दोनो से दण्डनीय होगा।
श्री सुमन ने जानकारी देते हुये कहा है कि उड़नदस्ते रिश्वत देने और लेने वालों दोनो के विरूद्व मामला दर्ज करने के लिए और ऐसे लोगो के विरूद्व कार्यवाही करने के लिए गठित किये गये है जो निर्वाचको को डराने और धमकाने मे लिप्त है, सभी नागरिको से अनुरोध किया जाता है कि वे किसी भी प्रकार की रिश्वत लेने मे परहेज करें और यदि कोई व्यक्ति मतदान के लिए रिश्वत की पेशकश करता है या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने/धमकाने के मामलोे की जानकारी है तो उन्हे शिकायत करने के लिए निर्वाचन आयोग के टौल फी्र नम्बर 1950 अथवा जिला निर्वाचन कार्यालय के कन्ट्रोल रूम नम्बर 05946-223190 दर्ज करा सकते है।
—-0—-
रूद्रपुर– जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने जनपदवासियोे से अपील करते हुए कहा वे अपने मताधिकारी का प्रयोग निष्पक्ष व भयमुक्त होकर करते हुए लोकतंत्र के महापर्व मे देशहित मे अपना अमूल्य योगदान प्रदान करे।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरिंदरजीत सिंह ने जनपदवासिंयो से अपील करते हुए कहा निष्पक्ष व शांतिपूर्ण निर्वाचन कराना जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन की पहली प्राथमिकता है। उन्होने कहा सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग निडर होकर करे।
—-0—-
रूद्रपुर– लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 के मतदान दिवस 11 अपे्रल को देखते हुए आज जनपद के 1402 बूथो हेतु बगवाडा मण्डी से 1402 पोलिंग पार्टिया अपने गन्तव्य को रवाना हुई। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नीरज खैरवाल ने कहा सभी जोनल, सैक्टर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशो के अनुसार कार्य करते हुए निष्पक्ष व पारदर्शिता से मतदान कराना सुनिश्चित करे। उन्होने कहा सभी जोनल व सैक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के मतदान पार्टियो के पीठासीन अधिकारियो व मतदान अधिकारियो के मोबाईल नम्बर अवश्य रखे ताकि आवश्यकता पडने पर संवाद किया जा सके। उन्होने कहा सभी अधिकारी टीम भावना से निष्पक्ष व पारदर्शी कार्य करे। आज बगवाडा मे हर विधानसभा के लिए मतदान पार्टियो को रवाना करने हेतु अलग-अलग काउन्टर लगाये गये थे उन्ही काउन्टरो के माध्यम से पोलिंग पार्टियो को सीयू, बीयू व वीवीपेट दिये गये। निर्वाचन को देखते हुए 167 पार्टिया रिजर्व मे रखी गई है ताकि आवश्कता पडने पर उनसे भी कार्य लिया जा सके। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बरिंदरजीत सिंह, नोडल अधिकारी कार्मिक मयूर दीक्षित, उप जिला निर्वाचन अधिकारी उत्तम सिंह चैहान, अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, नोडल अधिकारी व्यय भूपेन्द्र प्रसाद काण्डपाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।