देहरादून-पंत नगर हवाई सेवा इस महीने के अंतिम हफ्ते तक शुरू

0
815
Reading Time: 1 minute
देहरादून 01 फरवरी, 2018(सू.ब्यूरो)-देहरादून-पंत नगर हवाई सेवा इस महीने के अंतिम हफ्ते तक शुरू हो जाएगी। इस फिक्स्ड विंग हवाई सेवा के लिए विमानन मंत्रालय भारत सरकार ने डैक्कन एविएशन का चयन किया है। हेरिटेज एविएशन पिथौरागढ़ हवाई अड्डे से देहरादून, दिल्ली और पंतनगर के लिए हवाई सेवा संचालित करेगा। इसके अलावा 20 हेली सेवाएं भी शुरू की जानी है। राज्य सरकार की कोशिश है कि अगले तीन से छः महीने में ज्यादा से ज्यादा हेली सेवाएं शुरू की जा सकें। इस सिल सिले में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलाधिकारियों से एयरपोर्ट और हेलिपैड कीे स्थिति की जानकारी ली।
मुख्य सचिव ने बताया कि भारत सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत हवाई सेवा के लिए दो एयरपोर्ट और 14 हेलीपैड की मंजूरी मिली है। राज्य में एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के मानक के अनुसार एयरपोर्ट और हेलिपैड बनाये गए हैं। फिर भी इनका सत्यापन कराया जाएगा। डीजीसीए और एयरपोर्ट अथॉरिटी की सलाह पर जहां जरूरत होगी सुधार कराया जाएगा।
बैठक में बताया गया कि अल्मोड़ा हेलिपैड से पंतनगर और पिथौरागढ़ हवाई सेवा, चिन्यालीसौड़ से सहस्त्रधारा, धारचूला से हल्द्वानी, गौचर से जोशीमठ, सहस्त्रधारा और श्रीनगर, हल्द्वानी से हरिद्वार और धारचूला, हरिद्वार से हल्द्वानी, जोशीमठ से गौचर, मसूरी से देहरादून, नैनीताल से पंतनगर, नई टिहरी से देहरादून, श्रीनगर, पिथौरागढ़ से अल्मोड़ा, रामनगर से देहरादून और पंतनगर, सहस्त्रधारा से गौचर, चिन्यालीसौड़, श्रीनगर से गौचर और नई टिहरी हवाई सेवा शुरू की जाएगी। दूर-दराज के क्षेत्रों को हवाई सेवा से जोड़ने पर उत्तराखण्ड में पर्यटकों को सुविधा होगी। आपदा की स्थिति में बचाव और राहत कार्य में मदद मिलेगी ।
बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश, सचिव पर्यटन श्री दिलीप जावलकर, अपर सचिव नागरिक उड्डयन श्री आर.राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

LEAVE A REPLY