पिथौरागढ़(आंवलाघाट-रामगंगा) पम्पिंग पेयजल योजना का लोकार्पण

0
1221
देहरादून 14 अप्रैल, 2018-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को पिथौरागढ़ में प्रदेश में संचालित हो रही ग्राम स्वराज अभियान का शुभारम्भ किया। अभियान के तहत पहला दिन सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री ने सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर डाॅ.भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने पिथौरागढ़ नगर हेतु 79 करोड़ 44 लाख 84 हजार रूपये की लागत से निर्मित पिथौरागढ़(आंवलाघाट-रामगंगा) पम्पिंग पेयजल योजना का भी लोकार्पण किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भारत रत्न बाबा साहब डाॅ.भीम राव अम्बेडकर के जन्म दिवस को हम सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मना रहे है। जिसका उद्देश्य समाज में बाबा साहब के विचारों के अनुरूप सामाजिक समरसता, सामाजिक न्याय, सामाजिक एकता एवं आपसी सौहार्द बढ़ाना है। बाबा साहब डाॅ.अम्बेडकर के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात कर हमें समाज में आपसी प्रेम एवं भाईचारे को बढ़ाने हेतु मिलजुल कर कार्य करना होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ प्रदेश का सर्वाधिक चिकित्सक वाला चिकित्सालय है, जिसमें 27 चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे है। उन्होंने कहा कि पिथौरागढ़ में निर्माणाधीन बेस चिकित्सालय भवन हेतु इस वर्ष 10 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी है। पिथौरागढ़ में आगामी 03 माह में नर्सिंग काॅलेज कार्य करना प्रारम्भ कर देगा। इसके अतिरिक्त जिला चिकित्सालय पिथौरागढ़ में डाॅयलेसिस, टेलीरेडियोलाॅजी एवं टेलीमेडिसन की व्यवस्था शीघ्र शुरू करने के साथ ही जिला चिकित्सालय में 125 किलोवाॅट क्षमता का जनरेटर भी उपलब्ध कराया जायेगा। जनपद पिथौरागढ़ के जिला महिला चिकित्सालय को भी उच्चीकृत किया जायेगा।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि नये भारत का सपना जो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देखा गया है। जिसमें 2022 तक बेघरो को आवास मुहैया कराना, प्रत्येक घर में विद्युत, स्वच्छ पानी, व शौचालय निर्माण, प्रत्येक घर के एक सदस्य को रोजगार उपलब्ध कराना एवं बेटियां सुरक्षित रहें इस सपने को साकार करने हेतु तत्परता से कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जनपद पिथौरागढ़ में बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान के अंतर्गत उल्लेखनीय कार्य करने तथा जनपद में लिंगानुपात को 813 प्रति हजार से 930 तक बढ़ाये जाने के प्रयासों की सराहना की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने दिनांक 14 अप्रैल से 05 मई 2018 तक आयोजित होने वाले ग्राम स्वराज अभियान का शुभारम्भ करते हुए कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये हम प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने नन्दा गौरा कन्या धन योजना के अन्तर्गत 06 लाभार्थियों को 50 हजार रूपये के सावधि जमा चैक वितरित किये। इसके साथ ही उन्होंने उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत 05 लाभार्थियों को गैस संयोजन तथा 10 लाभार्थियों को गैस चूल्हें वितरित किए। सौभाग्या योजना के अन्तर्गत 10 लाभार्थियों को निःशुल्क विद्युत संयोजन उपलब्ध कराये गये। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जनपद में 06 सार्वजनिक स्थानों एवं 15 जी.जी.आई.सी. विद्यालयों में स्थापित की जाने वाली सेनेटरी नैपकिन इंसुलेटर एवं वैडिंग मशीनों का भी मुख्यमंत्री ने उद्घाटन किया।
इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री श्री प्रकाश पंत ने कहा कि जनपद पिथौरागढ़ विषम भौगोलिक परिस्थितियों वाला क्षेत्र हैं। जहाॅ स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव बना हुआ था। उन्होंने कहा कि वर्ष 2007-2012 के कार्यकाल में इस जनपद में नर्सिंग काॅलेज, इंजीनियरिंग काॅलेज की स्थापना एवं बेस चिकित्सालय का निर्माण कार्य स्वीकृत कराया गया था ताकि जनपद में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि हंस फाउण्डेशन के सहयोग से जनपद पिथौरागढ़ के जिला चिकित्सालय की स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर किए जाने हेतु आईसीयू यूनिट स्थापित की गयी है। इस यूनिट के स्थापित होने से सीमान्त के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि जनपद पेयजल समस्या के समाधान हेतु निर्मित आॅवलाघाट पंपिग योजना से जनपद को पेयजल मिलना शुरू हो जाएगा तथा नगर में पेयजल की समस्या का निदान होगा।
इस अवसर पर विधायक श्री बिशन सिंह चुफाल, सचिव स्वास्थ्य श्री नितेश झा, अपर सचिव स्वास्थ्य श्री जुगल किशोर पंत, द हंस फाउंडेशन की माता मंगला एवं भोले जी महाराज सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, क्षेत्रीय जनता एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY