चारधाम यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे मुख्य सचिव

0
987
उत्तरकाशी/देहरादून 01 मई, 2018(सू.ब्यूरो)-मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह एवं जिलाधिकारी, उत्तरकाशी डॉ.आशीष चैहान ने पैदल गौमुख ट्रैक का निरीक्षण करते हुए सोमवार को तपोवन पहुंचे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से क्षेत्र में पर्यटक एवं ट्रेकरों के चहल कदमी की जानकारी ली। उन्होंने संबंधित वनाधिकारी को गौमुख पैदल मार्ग को सुव्यवस्थित बनाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। भोजवासा से तपोवन जाने वाले ट्रेकरों एवं धार्मिक पर्यटकों के लिए भोजवासा में ट्राॅली लगाने के निर्देश दिये। देर रात्रि गंगोत्री पहुंचे जहां उन्होंने एसटीपी लाईन एवं बस अड्डा का निरीक्षण किया।
बता दें कि मुख्य सचिव श्री सिंह उत्तरकाशी चारधाम यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे है। शनिवार को उन्होंने यात्रा रूट पर व्यवस्था की जायजा लेते हुए गंगोत्री धाम पहुंचे जहां पूजा अर्चना के साथ गंगा मैया के आरती में शामिल हुए। इसके उपरान्त उन्होंने संबंधित जिलास्तरीय अधिकारी के साथ चारधाम यात्रा में मुहैया सुविधा को लेकर बैठक ली। अगले दिन रविवार को गौमुख ट्रेक रूट के पैदल निरीक्षण को रवाना हुए। रात्रि विश्राम भोजवासा में किया।
मुख्य सचिव सोमवार को प्रातः 08 बजे रूट के निरीक्षण करते हुए गौमुख से तपोवन पहुंचे जहां उन्होंने प्राकृतिक सौन्दर्य के धरोहर तपोवन में धार्मिक पर्यटकों एवं ट्रेकरों की आवाजाही हेतु वन विभाग के अधिकारी से जानकारी ली। क्षेत्र में पर्यटन को बढावा देने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कचरा नहीं होना चाहिए, जिसके लिए गंगोत्री धाम से ही निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। उन्हांेने वन विभाग को क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये। साथ ही में भोजवासा में शीघ्र ट्रॉली लगाने के निर्देश दिये। वहीं गौमुख रूट पर अतिरिक्त शौचालय स्थापित करने तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। साथ ही पैदल मार्ग पर दूरी दर्शाने हेतु मील पत्थर लगाने के लिए कहा। जिससे आवाजाही करने वालों को सही दूरी की जानकारी मिल सकें।
मुख्य सचिव देर रात्रि को तपोवन से गंगोत्री धाम पहुंचे जहां उन्होंने सीवर लाईन एवं बस अड्डे का औचक निरीक्षण किया। बस अड्डा के निरीक्षण के दौरान उन्होंने वाहनों को सुव्यवस्थित खडे करवाने तथा परिसर में स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त उन्होंने निर्माणाधीन द्वितीय बस अड्डे का निरीक्षण किया। रात्रि विश्राम हर्षिल में किया।
इस अवसर पर उप निदेशक गंगोत्री वन्य विहार श्रवण कुमार, वन क्षेत्राधिकारी पीएस पंवार, आपदा प्रबंधन कार्यालय समन्वय जय प्रकाश पंवार, शिवचन्द नेगी, वन विभाग, एसडीआरएफ के जवान सहित अन्य लोग शामिल थे।

LEAVE A REPLY