पत्रकार समाज को जोड़ने का काम करते हैं: प्रो॰ कुठियाला

0
472
Reading Time: 1 minute

विश्व संवाद केन्द्र, 06 मई 2018: नारद जयन्ती के अवसर पर नगर निगम, प्रेक्षागृह, देहरादून में एक समारोह का अयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रो. बृजकिशोर कुठियाला (अध्यक्ष, उच्च शिक्षा आयोग, हरियाणा) ने कहा कि महर्षि नारद मुनि इस ब्रह्माण्ड के पहले पत्रकार थे। वे सूचनाओं का आदान-प्रदान बिना किसी भेदभाव के करते थे। उनके द्वारा दी गई जानकारी की पीछे समाज हित होता था। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज को जोड़ने का काम करते हैं व अपने विवेक का प्रयोग करके समाज से जानकारियां एकत्रित करके उन्हें समाज के सामने प्रस्तुत करते हैं। उन्होंने कहा कि एक पत्रकार को किसी घटना के बारे में सही जानकारी होना अति आवश्यक हैं क्योंकि इसके अभाव में वह समाज में अपनी पहचान नहीं बना सकता।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए मा॰ कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत (उत्तराखण्ड सरकार) ने कहा कि सभी धर्म ग्रन्थों ने समाज का मार्ग दर्शन किया है। गीता के अध्याय में भी नारद का वर्णन किया गया है। नारद जी का मुख्य कार्य समाज को एक साथ जोड़ना व कल्याण करना था। वे पक्ष-विपक्ष का आंकलन करते थे तथा उसके परिणाम को भी जान लेते थे।
श्री पंत जी ने कहा कि पूर्व में पत्रकारिता देश को स्वतन्त्र कराने के लिए एक मिशन था और आज यह एक व्यवसाय बन गया है। उन्होंने बताया कि 70 साल पहले बहुत ज्यादा मेहनत करने के पश्चात बहुत कम सूचना मिल पाती थी लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया, फेसबुक, व्हाटसअप, इंटरनेट के प्रयोगों द्वारा आसनी से सूचना प्राप्त हो जाती है।
समारोह की जानकारी देते हुए विश्व संवाद केन्द्र के निदेशक विजय कुमार ने बताया कि हिन्दी का पहला समाचार पत्र उदन्त मार्तण्ड 30 मई 1826 को जुगल किशोर शुक्ल द्वारा कलकत्ता से प्रकाशित हुआ, जिसमें उन्होंने नारद जी का आद्य पत्रकार के रूप में उल्लेख किया था। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार नारद जी कहीं पर भी आने जाने के लिए स्वतन्त्र थे। उसी प्रकार पत्रकार भी सभी जगह जाने के लिए स्वतन्त्र होते हैं।
नारद जयन्ती के अवसर पर विश्व संवाद केन्द्र द्वारा समाज में उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए हिन्दुस्तान समाचार पत्र के ब्यूरो चीफ नवीन थलेडी, टाइम्स आॅफ इण्डिया के योेगेश कुमार, साधना पलस न्यूज चैनल के धीरेन्द्र प्रताप सिंह, दैनिक जागरण के विकास धूलिया, न्यूज वेट के अतुल बरतरिया, छायाकार राजीव गुप्ता को प्रशस्ति पत्र व अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्व संवाद केन्द्र द्वारा नारद जयन्ती विशेषांक ‘‘हमारा उत्तराखण्ड कैसा हो?’’ विषयक पत्रिका का विमोचन गणमान्य अतिथियों द्वारा किया गया।
समारोह का संचालन पत्रिका के सम्पादक लक्ष्मी प्रसाद जायसवाल ने किया। संवाद केन्द्र के कार्यों की जानकारी सह सचिव श्रीमती रीता गोयल ने दी तथा अध्यक्ष सुरेन्द्र मित्तल ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। संवाद केन्द्र सचिव राजकुमार टोंक, कोषाध्यक्ष सुखराम जोशी, रा.स्व.संघ प्रान्त प्रचारक युद्ववीर, समाज सेवी गोपाल कृष्ण मित्तल, शाक्त ध्यानी, डाॅ. रश्मी त्यागी रावत, मंजू कटारिया, महानगर प्रचार प्रमुख हिमांशु अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में प्रबु़द्धजन एवं पत्रकार बन्धु उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY