उत्तराखण्ड में मल्टीनेशनल कम्पनियां औद्योगिक फिल्म एवं स्किल क्षेत्र में कार्य करने को इच्छुक

0
3191
Reading Time: 1 minute
देहरादून 18 मई, 2018-मुम्बई में दिनांक 14 से 18 मई तक आयोजित ’’ग्लोबल एग्जीबिशन आॅन सर्विसेज’’ के अन्तर्गत उत्तराखण्ड सरकार द्वारा विभिन्न विषयों पर आधारित प्रस्तुतीकरण विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों, विभिन्न मल्टीनेशनल कम्पनियों तथा विभिन्न राज्य सरकार व भारत सरकार के सम्मुख प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर विशेष सचिव उद्योग एवं काॅमर्स, भारत सरकार श्री अनूप बधावन ने कहा कि उत्तराखण्ड में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की अपार सम्भावनाएं है। उत्तराखण्ड एक शांतिप्रिय राज्य है, जिसके कारण कई मल्टीनेशनल कम्पनियां उत्तराखण्ड में निवेश करने के लिए आगे आ रही हैं।
सचिव सूचना व स्किल डेवलपमेंट डाॅ.पंकज कुमार पाण्डेय ने उत्तराखण्ड में स्किल डेवलपमेंट के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों तथा सुविधाओं के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया। इसके अतिरिक्त उत्तराखण्ड में फिल्मों की शूटिंग के लिये विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के सम्मुख लोकेशन एवं उत्तराखण्ड द्वारा फिल्म नीति के अन्तर्गत दी जा रही सुविधाओं के संबंध में भी जानकारी दी गई।
एम.डी. गढ़वाल मण्डल विकास निगम ने उत्तराखण्ड पर्यटन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में होम स्टे योजना के अन्तर्गत पर्यटकों को आकर्षित करने व उन्हें ग्रामीण परिवेश से रूबरू कराने के लिए होम स्टे योजना शुरू की गई है। इससे पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी प्राप्त हो रहे हैं।
निदेशक आई.टी. श्री अमित सिन्हा द्वारा आई.टी. क्षेत्र में विभिन्न एजेन्सियों को उत्तराखण्ड में आई.टी. क्षेत्र में कार्य करने के लिए आमंत्रित किया गया।
निदेशक उद्योग श्री सुधीर नौटियाल ने एम.एस.एम.ई. नीति के अन्तर्गत उद्योग क्षेत्र में कार्य करने वाली विभिन्न मल्टी नेशनल कम्पनियों को उत्तराखण्ड में औद्योगिक इन्वेस्टमेंट करने तथा सरकार द्वारा की जा रही सुविधाओं के संबंध में अवगत कराया।
उत्तराखण्ड सरकार द्वारा दिये गये प्रस्तुतीकरण के उपरान्त कई देशों तथा मल्टीनेशनल कम्पनियों ने उत्तराखण्ड में औद्योगिक फिल्म एवं स्किल क्षेत्र में कार्य करने की इच्छा व्यक्त की।
इस अवसर पर मलेशिया एवं जर्मनी के प्रतिनिधियों एवं मुम्बई के कई प्रतिनिधियों ने उत्तराखण्ड में शूटिंग की इच्छा भी व्यक्त की।
इस अवसर पर अपर सचिव श्रीमती ज्योती खैरवाल, सूचना विभाग के उप निदेशक श्री के.एस.चैहान, उद्योग विभाग के श्री के.सी.चमोली, पर्यटन विभाग के श्री ओ.पी.बडोनी सहित विभिन्न देशों व मल्टीनेशनल कम्पनियों के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY