अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, सीमांकन व सीलिंग के कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाए-ओमप्रकाश

0
1317
देहरादून 13 जुलाई, 2018-मा.उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य किया जा रहा है। शुक्रवार को इस अभियान के अन्तर्गत 1418 कार्मिको द्वारा 77 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 3893 कार्मिकों द्वारा 204 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है।
अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.टी. सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर उक्त कार्य सम्पन्न कराने व इस संबंध में आगामी कार्ययोजना बनाने हेतु आवश्यक निर्देश दिये। श्री ओमप्रकाश ने निर्देश दिये कि मुख्य मार्गों में अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, सीमांकन व सीलिंग के कार्यों में और अधिक तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य मार्गों सहित नगर निगम की सीमा में आने वाले अवैध अतिक्रमणों को हटाने में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होंने अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि न्यायालय के निर्देशानुसार अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य नियमानुसार सम्पादित किया जाए। इस कार्य में ढ़िलाई न बरती जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार टास्क फोर्स की टीमों की संख्या को बढ़ाया जायेगा।
श्री ओमप्रकाश ने कहा कि शहर में अवैध अतिक्रमण हटाने के अभियान में न्यायालय के दिशा-निर्देशों का शत्-प्रतिशत पालन किया जा रहा है। उन्होंने लो.नि.वि. के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों में ध्वस्तीकरण किये गये भवनों, बाउंड्रीवॉल आदि का मलबा हटाया जाए। इस पर लोनिवि के अधिकारियों ने अपर मुख्य सचिव को अवगत कराया कि लोनिवि द्वारा अपने से संबंधित सड़कों पर मलबे का उठान दु्रत गति से किया जा रहा है। श्री ओमप्रकाश ने कहा कि संबंधित विभाग अपने से संबंधित सड़कों से मलबे का उठान शीघ्रता से करें, जिससे आम जनमानस को कोई परेशानी न हो।
श्री ओमप्रकाश ने कहा कि अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण के बाद सड़कों के पुनर्निर्माण व सौन्दर्यीकरण आदि के कार्यों का एस्टीमेट विद्युत, लोक निर्माण विभाग, एम.डी.डी.ए. सिंचाई आदि संबंधित विभाग शीघ्रता से तैयार कर प्रस्तुत करें, ताकि अग्रीम कार्यवाही सुनिश्चित की जा सकें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री एस.ए.मुरूगेशन, मुख्य नगर आयुक्त श्री विजय कुमार जोगदंडे, सचिव एम.डी.डी.ए. श्री पी.सी.दुमका, अनु सचिव श्री दिनेश कुमार पुनेठा, लो.नि.वि. सहित अतिक्रमण हटाओ अभियान से जुडे संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY