35 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ी भी खेल महाकुम्भ में प्रतिभाग कर सकते है-अरविन्द पाण्डेय

0
1288
14 जुलाई, 2018 देहरादून-मास्टर गेम्स फेडरेशन उत्तराखण्ड के एक प्रतिनिधिमण्डल ने शुक्रवार सांय प्रदेश के खेल एवं शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय से उनके यमुना कालोनी स्थित आवास पर भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल ने अवगत कराया कि उत्तराखण्ड राज्य से लगभग 14 प्रतिभागी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने जा रहे है, जो विभिन्न खेल स्पर्द्धाओं में प्रतिभाग करेंगे।
खेल मंत्री श्री पाण्डेय ने सभी प्रतिभागियों को शुभकानाएं दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खेलों के प्रोत्साहन के प्रति गंभीर है। मास्टर गेम्स फेडरेशन, उत्तराखण्ड के तत्वाधान में राज्य के जो भी खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलने जा रहे है, वह उत्तराखण्ड और देश का नाम रोशन करें, ऐसी उनकी कामना है। उन्होंने कहा कि खेल विभाग द्वारा भी हाल ही में निर्णय लिया गया है कि 35 वर्ष से अधिक आयु के खिलाड़ी भी खेल महाकुम्भ में प्रतिभाग कर सकते है। उन्होंने फेडरेशन को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
मास्टर गेम्स फेडरेशन उत्तराखण्ड की महासचिव रेनु लिंगवाल ने बताया कि मास्टर गेम्स फेडरेशन उत्तराखण्ड के तत्वाधान में खेलों को प्रोत्साहन करने का कार्य किया जा रहा है। इस फेडरेशन के माध्यम से 35 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी खिलाड़ी शामिल हो सकता है। वर्तमान में शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के कार्मिक इस फेडरेशन से जुड़े हुए है। गत दिनों चण्डीगढ़ में हुए राष्ट्रीय स्तर की स्पर्द्धा में उत्तराखण्ड के खिलाड़ियों द्वारा भी प्रतिभाग किया, जिनका चयन अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिए किया गया है। यह प्रतियोगिता आगामी सितम्बर, 2018 में मलेशिया में आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि जिन 14 खिलाड़ियों का चयन हुआ है, उनमें से अधिकतर शिक्षक है, जो दूरदराज के क्षेत्रों में कार्यरत है। इन शिक्षकों द्वारा अपने स्कूल के छात्र-छात्राओं को भी विभिन्न खेल स्पर्द्धाओं के लिए तैयार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के खेल एवं शिक्षा मंत्री का पूरा सहयोग मिला है, जिसके कारण ही उत्तराखण्ड से खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने जा रहे है।
इस अवसर पर श्रीमती संतोष राय, श्रीमती कुसुम चौधरी, श्रीमती रेनू शर्मा, महिपाल लिंगवाल, मोहिन खान, नरगिस, श्रीमती कामिनी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY