आर.ए.एफ. रेंज 3 के कार्यालय को प्रदेश में यथावत बनाये रखने का अनुरोध किया मुख्यमंत्री ने

0
2022
Reading Time: 1 minute
नई दिल्ली/देहरादून 18 जुलाई, 2018-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय गृह मंत्री  राजनाथ सिंह से शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय गृह मंत्री से आर.ए.एफ. रेंज 3 के कार्यालय को प्रदेश में यथावत बनाये रखने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय गृह मंत्री को अवगत कराया कि सैनिक/अर्द्वसैनिक बाहुल्य प्रदेश की जन आकांक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुए राज्य में आर.ए.एफ.रेंज 3 का कार्यालय कुंजा गेस्ट हाऊस, बालावाला देहरादून में वर्ष 2017 में गृह मंत्रालय भारत सरकार की अनुमति से स्थापित किया गया था। सीआरपीएफ के सेवानिवृत्त प्रतिनिधि मण्डल द्वारा यह अवगत कराया गया है कि इस कार्यालय को प्रदेश से बाहर ले जाने का प्रस्ताव विचाराधीन है। जबकि इस कार्यालय के लिये राज्य सरकार द्वारा देहरादून के शीशमबाडा में पर्याप्त भूमि उपलब्ध करा दी गई है एवं अन्य आवश्यक सुविधायें देने हेतु भी राज्य सरकार प्रयासरत है।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण राज्य है, यहां पर कई धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन समय-समय पर होते रहते है, जिसमें कांवड़ मेला यात्रा, कुंभ मेला व चारधाम यात्रा प्रमुख है। इन आयोजनों को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने में आर.ए.एफ. की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। ऐसी स्थिति में उक्त कार्यालय को प्रदेश से बाहर ले जाना उचित प्रतीत नहीं होता है।  मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने केन्द्रीय गृहमंत्री से अनुरोध किया कि आर.ए.एफ रेंज 3 के कार्यालय को उत्तराखण्ड में यथावत बनाये रखा जाय।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने बुधवार को ही नई दिल्ली में केन्द्रीय कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद से भी भेंट की।

LEAVE A REPLY