गुरूवार तक कुल 3004 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 5391 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण

0
3780
देहरादून 26 जुलाई, 2018-अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बताया कि मा.न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। गुरूवार को इस अभियान के अन्तर्गत 117 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 67 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 3004 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 5391 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।
अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने गुरूवार को महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, सर्वे चौक स्थित आई.आर.डी.टी. सभागार में अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों के साथ अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण, अतिक्रमणों के चिन्हीकरण व अवैध भवनों में किये जा रहे सीलिंग व इस संबंध में आगामी कार्ययोजना की समीक्षा की। श्री ओमप्रकाश ने लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता को निर्देश दिये है कि सन् 2001 से अबतक जिन सहायक अभियंताओं व अवर अभियंताओं की पोस्टिंग नगर निगम देहरादून की सीमा जहां पर अतिक्रमण हटाया जा रहा है, पर रही है। ऐसे सहायक अभियंताओं व अवर अभियंताओं की सूची तत्काल उपलब्ध कराए। क्यूंकि नगर निगम देहरादून की सीमा में सन् 2001 से अब तक हुए अवैध अतिक्रमणों के भूमि की जांच सैटेलाइट मैप के माध्यम से भी की जाएगी। जिससे की यह मालूम हो सकेगा कि नगर निगम देहरादून की सीमा के अन्दर लोनिवि की भूमि पर किन सहायक अभियंताओं व अवर अभियंताओं के आवंटित क्षेत्र में अवैध अतिक्रमण हुआ है। उन्होंने कहा कि ऐसे सहायक अभियंताओं व अवर अभियंताओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी।
अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने कहा कि टास्क फोर्स द्वारा जिन अवैध भवनों का चिन्हांकन किया गया था। ऐसे कई भवन स्वामियों द्वारा टास्क फोर्स से समय मांगा गया था कि वह स्वयं ही टास्क फोर्स द्वार चिन्हित अतिक्रमणों को हटा लेंगे। इस पर श्री ओमप्रकाश ने जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिये कि ऐसे भवनों, जिनमें चिन्हीकरण का कार्य किया जा चुका है व संबंधित भवन स्वामियों द्वारा अपने से संबंधित अतिक्रमण हटाया नही गया है, ऐसे अतिक्रमणों को तुरन्त हटाया जाए व ध्वस्तीकरण की कार्यवाही सम्पादित की जाए।
अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश ने उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद के अवर अभियंता श्री रमेश चंद्र को सख्त निर्देश दिये कि वह अपने मुख्यालय से सम्पर्क स्थापित कर उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की देहरादून स्थित भूमि नेहरू कॉलोनी, इंदिरा नगर व दून विहार में किये गये अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही मा.न्यायालय के निर्देशानुसार शीघ्र ही सम्पादित करें। श्री ओमप्रकाश ने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियन्ता को सख्त निर्देश दिये कि शहर में जिन-जिन स्थानों पर सिंचाई विभाग की जमीन पर अतिक्रमण हुआ है, ऐसे स्थानों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शीघ्रता से सम्पादित की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में कोई भी ढिलाई क्षम्य नही होगी।
श्री ओमप्रकाश ने कहा कि अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के दौरान आम जनमानस का पूरा सहयोग निरन्तर शासन-प्रशासन को मिल रहा है। उन्होंने टास्क फोर्स के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाने के दौरान जिन लोगों के भवनों का ध्वस्तीकरण किया जा रहा है। ऐसे लोगों की बातों को सुनते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही सम्पादित करें।
बैठक में जिलाधिकारी श्री एस.ए.मुरूगेशन, सचिव एम.डी.डी.ए. श्री पी.सी.दुमका, अनु सचिव श्री दिनेश कुमार पुनेठा,  लो.नि.वि., सिंचाई सहित अतिक्रमण हटाओ अभियान से जुडे संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY