पर्सनल रैपिड ट्रांजिट के कार्य प्रणाली की जानकारी ली, लंदन गए प्रतिनिधिमंडल ने

0
2279
देहरादून 09 अगस्त, 2018-शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के नेतृत्व में लंदन गए प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को हीथ्रो हवाई अड्डे से संचालित पीआरटी (पर्सनल रैपिड ट्रांजिट) के कार्य प्रणाली की जानकारी ली। निर्धारित गाइड वेज पर चलने वाली पॉड इलेक्ट्रिक कार हैं। बताया गया कि स्वचालित पॉड पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड हैं।
विशेषज्ञों ने जानकारी दी कि यातायात के दबाव को अल्ट्रा (अर्बन लाइट ट्रांजिट) से कम किया जा सकता है। गाइड वे बनाने के लिए ज्यादा जमीन की भी जरूरत नहीं है। पॉड कार के संचालन से हीथ्रो एयरपोर्ट पर प्रति वर्ष 200 टन कार्बन डाईऑक्साइड की बचत की जाती है। इसमें जीरो उत्सर्जन होता है। गाइड वेज और स्टेशन का निर्माण कम कीमत में बन जाता है। सवारी गाड़ी का इंतजार नहीं करना पड़ता है, बल्कि गाड़ी सवारी का इंतज़ार करती है। डिमांड पर हमेशा उपलब्ध रहती है। गंतव्य का चयन किया जा सकता है। उच्च स्तर की सुरक्षा रहती है।
इसके अलावा मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह 7-8 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के लिए निवेशकों से मुलाकात की। खासतौर पर वैलनेस टूरिज्म, हॉर्टिकल्चर क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्योगपतियों से संपर्क कर निवेश सम्मेलन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया।

LEAVE A REPLY