वन विभाग द्वारा किये गये कार्यों की तारीफ की जिलाधिकारी ने

0
3272
Reading Time: 1 minute
देहरादून, 10 अगस्त 2018, जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन द्वारा रायपुर-लाडपुर वन क्षेत्र तथा नालापानी के मंगलूवाला-सागरताल- खलंगा स्मारक के आसपास वन विभाग द्वारा जंगल में जल संरक्षण के किये गये कार्यों का निरीक्षण किया गया।
इस दौरान जिलाधिकारी ने वन विभाग द्वारा विभिन्न स्थानों पर बनाये गये कन्टूर ट्रेंच, वाटर पोन्ड, परकोलेशन टैंक इत्यादि कार्यों से प्रसन्नता व्यक्त की तथा जल संरक्षण के इतने अच्छे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि वन विभाग द्वारा मृदा कटाव को संरक्षित करते हुए जिस प्रकार से वर्षा के जल संग्रहण का कार्य किया है वह वाकई काबिले तारीफ है। ऐसे प्रयासों से नीचले वाले इलाकों में जल स्त्रोत रिचार्ज होंगे और भूमि में वर्षभर नमी बनी रहेगी, जिससे ग्रीष्मकाल में पानी की कमी नही रहेगी और हरियाली भी बनी रहेगी। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को जल संरक्षण के ऐसे उत्तम कार्यों को वन विभाग की अन्य क्षेत्रों की भूमि पर भी करने के निर्देश दिये, साथ ही सभी विभागों को ऐसे प्रयासों से प्ररेणा लेते हुए अपने-अपने यहां पर जहां तक सम्भव हो, जल संरक्षण के ऐसे ही प्रयासों को अमल में लाने की अपील की। जिलाधिकारी ने नालापानी स्थित खलंगा शहीद स्मारक पार्क का भी निरीक्षण किया और आसपास की सुन्दरता से अभिभूत हुए । उन्होंने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को ऐसे स्थलों को पर्यटन स्थल के तौर पर बढावा देने और लोगों को ऐसे स्थलों की ओर आकर्षित करने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिये। उन्होंने पर्यटन विभाग को खलंगा स्मारक में आवश्यकतानुसार रेलिंग लगाने के भी निर्देश दिये, जिससे बच्चे व वयोवृद्ध लोगों को भी चढने-उतरने में आसानी हो।
इस अवसर पर उप प्रभागीय वना अधिकारी मसूरी के.पी वर्मा, वन क्षेत्राधिकारी रायपुर सुभाष वर्मा, वन दरोगा रायपुर वीरेन्द्र दत्त जोशी सहित वन विभाग के अन्य कार्मिक भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY