प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली मुख्यमंत्रियों की बैठक में प्रतिभाग करेंगे मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र

0
5375
Reading Time: 1 minute
देहरादून 27 अगस्त, 2018(सू.ब्यूरो)-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत मंगलवार 28 अगस्त को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली मुख्यमंत्रियों की बैठक में प्रतिभाग करेंगे। मुख्यमंत्री बैठक में राज्य से संबंधित विभिन्न योजनाओ व कार्यक्रमों की प्रगति का विवरण बैठक में रखेंगे।
प्रधानमंत्री श्री मोदी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में रखे जाने वाले विषयों पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित सभागार में सभी विभागीय प्रमुखों के साथ समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री द्वारा केदारनाथ पुनर्निमाण की योजनाओं, चारधाम सड़क परियोजना, मसूरी देहरादून, गौरीकुण्ड, केदारनाथ व घाघरिया हेमकुण्ड रोपवे निर्माण, स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण स्वच्छता, पेयजल जे.एन.यू.आर.एम के तहत निर्बल वर्ग एवं ग्रामीण आवास, साॅलिडवेस्ट मैनेजमेंट, नमामि गंगे से संबंधित योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की गई।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने राज्य खाद्य योजना, मुद्रा योजना, उज्ज्वला व उज्ज्वला प्लस, उजाला, सौभाग्य, स्मार्ट सिटि मिशन, प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक योजना, हेल्थ इंडेक्स व स्वास्थ्य से जुडी योजनाओं, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, जनधन योजना, सिंचाई व बाढ़ नियन्त्रण, लेबर रिफाॅर्म, वृक्षारोपण, साॅयल हेल्थ कार्ड, किसान कल्याण योजना, सिटि गैस डिस्ट्रिब्यूशन, मेगा फूड पार्क आदि से संबंधित प्रगति की जानकारी भी प्राप्त की।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढावा देने के लिये पर्यटन योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लायी जानी जरूरी है। इससे अधिक से अधिक स्वरोजगार के अवसर सृजित कर पलायन रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस दिशा में आ रही कठिनाईयों के साथ ही भागीरथी व गंगा बेसिन से इतर अन्य नदियों में लम्बित जल विद्युत परियोजनाओं के क्रियान्वयन से संबंधित विषयों पर भी बैठक में चर्चा करेंगे।
मुख्यमत्री त्रिवेन्द्र ने बैठक में सभी अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य हित एवं विकास से जुडी योजनाओं के क्रियान्वयन पर प्रधानमंत्री की भी निगरानी रहती है। अतः इस दिशा में तेजी से कार्य सम्पादित किये जांय। उन्होंने अधिकारियों को योजनाओं की प्रगति का निरन्तर अनुश्रवण व स्थलीय निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये।
बैठक में अपर मुख्य सचिव डाॅ.रणवीर सिंह, श्री ओमप्रकाश, श्रीमती राधा रतूडी, प्रमुख सचिव श्री आनन्द वर्धन, सचिव श्रीमती राधिका झा, श्री दिलीप जावलकर, श्री अरविंद सिंह ह्यांकी, श्री हरबंश सिंह चुघ, डाॅ.पंकज कुमार पाण्डेय सहित अन्य उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY