केदारनाथ धाम में चल रहे विभिन्न कार्यों की प्रगति पर एक प्रेजेंटेशन दिया पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने

0
6171
Reading Time: 1 minute

देहरादून 1 सितंबर, 2018-राज्य के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने अपने दिल्ली भ्रमण के दौरान शुक्रवार को सचिव पर्यटन, भारत सरकार सुश्री रश्मि वर्मा के साथ मुलाकात की. मुलाकात के दौरान  श्री  जावलकर द्वारा प्रसाद योजना के अंतर्गत केदारनाथ धाम में चल रहे  विभिन्न कार्यों की प्रगति पर एक प्रेजेंटेशन  दिया गया, साथ ही  गंगोत्री और यमुनोत्री परियोजना तथा महाभारत सर्किट के विषय में  चर्चा  की गई. इसके अतिरिक्त उन्होंने राज्य में आयोजित होने वाली आगामी पाटा ट्रेवलमार्ट  के  आयोजन को  सफल बनाने  के उद्देश्य से एडवेंचरटूरऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्री कैप्टन स्वदेश कुमार के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग पर भी हस्ताक्षर किए. अपने दिल्ली भ्रमण के दौरान श्री जावलकर ने एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री खरोला के साथ भी मुलाकात की.

विदित है कि भारत सरकार ने केदारनाथ में प्रसाद योजना के अंतर्गत चल रहे कार्यों में राज्य सरकार द्वारा किए गए कुछ विचलनों तथा स्थान परिवर्तन आदि के कारण लगभग 13 करोड रुपए की धनराशि पर रोक लगा दी थी. इस विषय पर श्री जावलकर द्वारा सचिव पर्यटन, भारत सरकार के समक्ष एक प्रस्तुतीकरण दिया गया और इन परिवर्तनों की प्रासंगिकता से अवगत कराया गया. जिस पर पर्यटन मंत्रालय केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई.

श्री जावलकर ने बताया कि इसके  पश्चात अवशेष 13 करोड़ की धनराशि शीघ्र ही अवमुक्त कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि प्रस्तुतीकरण के माध्यम से केदारनाथ में चल रहे कार्यों पर सुश्री रश्मि वर्मा द्वारा संतोष प्रकट किया गया और उन्होंने प्रोजेक्ट केदारनाथ-2 की भी स्वीकृति का आश्वासन दिया. उन्होंने बताया कि  महाभारत सर्किट पर भी एक पावर पॉइंटप्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए जाने पर भी सुश्री वर्मा द्वारा शीघ्र ही समय दिए जाने का आश्वासन दिया गया.

दिल्ली में उत्तराखंड सरकार तथा एडवेंचरटूरऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के मध्य एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग पर भी हस्ताक्षर किए गए. विदित है कि आगामी 13 से 16 फरवरी 2019 के बीच ऋषिकेश में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पाटा ट्रेवलमार्ट का आयोजन किया जाना है. इसके लिए नॉलेजपार्टनर के रुप में ATOAI का चयन किया गया है, जिसके मद्देनजर श्री दिलीप जावलकर तथा ATOAI  अध्यक्ष कैप्टन स्वदेश कुमार के द्वारा एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

श्री जावलकर ने बताया कि उत्तराखंड को साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए राज्य सरकार गंभीर प्रयास कर रही है और नीति निर्माण में इस बात का विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि स्टेकहोल्डर को अधिकतम लाभ पहुंचाया जा सके.

अपनी दिल्ली यात्रा के दौरान श्री जावलकर ने एयर इंडिया के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री खरोला से भी मुलाकात की. श्री खरोला द्वारा कॉर्पोरेटसोशलरेस्पोंसिबिलिटी के अंतर्गत दून लाइब्रेरी को 5 करोड़ रुपए का अनुदान देने का आश्वासन दिया गया. साथ ही उन्होंने आगामी पाटा ट्रेवलमार्ट में भागीदारी की भी इच्छा प्रकट की और देश विदेश से आने वाले आगंतुकों तथा प्रतिभागियों हेतु ट्रैवल सपोर्ट प्रदान करने  का आश्वासन दिया.

LEAVE A REPLY