पर्यटन पर्व राज्य भर में धूमधाम से मनाया जाएगा

0
12523
Reading Time: 1 minute

देहरादून 04 सितम्बर, 2018(ब्यूरो)-आगामी 16 से 27 सितम्बर के मध्य राज्य के विभिन्न जनपदों में पर्यटन पर्व के अन्तर्गत विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।पर्यटन पर्व की इस वर्ष की थीम ’’देखो अपना देश‘‘ निर्धारित की गई है। इसके अन्तर्गत स्थानीय स्टेक होल्डर्स, संस्कृति विभाग, जिलाप्रशासन तथा स्थानीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को सम्मिलित कर जनपद स्तर पर गोष्ठी, प्रतियोगिताएं, स्वच्छता अभियान, टैªकिंग आदि अनेक आयोजन किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त देश की राजधानी में होने वाले कार्यक्रमों में राज्य के विविध पकवानों, हस्तशिल्प आदि के स्टाॅल लगाए जाएंगे। राजपथ परिसर में संस्कृति विभाग के सौजन्य से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया जाएगा।
उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद की अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 27 सितम्बर को ’पर्यटन दिवस‘ मनाया जाता है । इसके अन्तर्गत पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा राजपथ परिसर में 16 से 27 सितम्बर के मध्य सभी राज्यों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। इस सन्दर्भ में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जनपदों में पर्यटन पर्व मनाए जाने हेतु जिला पर्यटन विकास अधिकारियों से कार्य योजना की रिपोर्ट ली गई है तथा उन्हें आयोजन को सफल बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि जनपदों में पर्यटन पर्व का आयोजन जिला प्रशासन के सहयोग से किया जाएगा जबकि इसमें स्थानीय स्टेक होल्डर्स यथा होटल एसोसिएशन, टैक्सी एसोसिएशन आदि को सम्मिलित कर पर्यटन तथा संस्कृति के उन्नयन हेतु विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रमों में स्थानीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के माध्यम से जागरूकता अभियान, विविध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए टैªकिंग एक्सपिडिशन, साईक्ंिलग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
नई दिल्ली के राजपथ परिसर में कुमाँऊ मण्डल विकास निगम तथा गढ़वाल मण्डल विकास निगम के सौजन्य से फूड स्टाॅल लगाए जाएंगे जबकि उद्योग विभाग के सौजन्य से हस्तशिल्प के स्टाॅल लगाए जाने की योजना है। नई दिल्ली में राज्य के संस्कृति विभाग के सौजन्य से स्थानीय लोक संस्कृति की झलक पेश करने वाले रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY