स्वीकृत 20 करोड़ रूपये धनराशि से विश्वविद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार

0
3580
Reading Time: 1 minute
देहरादून 05 सितम्बर, 2018(सू.ब्यूरो)-बुधवार को उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय सभागार में उच्च शिक्षा परिषद की बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में रूसा फेज-2 में मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा विश्वविद्यालय को महाविद्यालय हेतु अनुमोदित स्वीकृत योजनाओं पर चर्चा हुई तथा रूसा फेज-1 की योजनाओं की प्रगति पर चर्चा हुई। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत द्वारा रूसा फेज-1 में स्वीकृत योजनाओं में धनराशि का उपयोग कर उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र रूसा कार्यालय को उपलब्ध करानें के निर्देश दिये गये ताकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय से शीघ्र आगामी किस्त जारी कराई जा सके।
डाॅ.धन सिंह रावत द्वारा रूसा फेज-2 में विश्वविद्यालयों के संरचनात्मक अनुदान के अन्तर्गत कुमाऊ एवं दून विश्वविद्यालय के लिये स्वीकृत 20-20 करोड़ रूपये धनराशि का समय से सदुपयोग करने के निर्देश दिये गये। स्वीकृत धनराशि से विश्वविद्यालय में अवस्थापना सुविधाओं का विस्तार किया जाना है। उन्होंने फेज-2 में महाविद्यालयों को संरचनात्मक अनुदान योजना में एस.जी.आर.आर.पी.जी. काॅलेज देहरादून, राजकीय महिला विद्यालय हल्द्धानी, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार, ऋषिकेश, काशीपुर, बागेश्वर, द्वारहाट, रूद्रपुर, डाकपत्थर, रामनगर, लोहाघाट को स्वीकृत 90-90 लाख रूपये का स्वीकृत अनुदान का समयबद्धता एवं गुणवत्ता से उपयोग करने के निर्देश दिये। शिक्षा मंत्री द्वारा निर्देश दिये गये कि जिन महाविद्यालय का नैक से प्रत्यायन नही हुआ है वे नैक से प्रत्यायन कर अनुदान की पात्रता के लिये शीघ्रता से प्रयास करेंगे। बैठक में 3 नवंबर 2018 का प्रस्तावित ज्ञान कुंभ के आयोजन पर भी विस्तार से चर्चा की गई। समीक्षा के दौरान मंत्री जी को अवगत कराया गया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा राजकीय महाविद्यालय जहरीखाल तथा राजकीय महाविद्यालय तलवाडी को माॅडल काॅलेज के रूप में विकसित करने के लिये 4-4 करोड़ रूपये की धनराशि की सैद्धान्तिक स्वीकृति हो गयी है तथा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय डोईवाला तथा मुन्स्यारी के लिये क्रमशः 3 तथा 2 करोड़ रूपये की धनराशि छात्रावास हेतु स्वीकृत की गई है। राजकीय महाविद्यालय मानिला (अल्मोड़ा), राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्याल्दे (अल्मोड़ा), एम.के.पी. स्नातकोत्तर महाविद्यालय देहरादून के लिये भी संरचनात्मक अनुदान में रूसा फेज-2 में 2-2 करोड़ रूपये की धनराशि स्वीकृत हुई है।
बैठक में रूसा फेज-1 की प्रगति की समीक्षा के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री को अवगत कराया गया कि 32 महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों को अनुदान की तीसरी किश्त प्राप्त हो चुकी है तथा इसका उपयोग किये जाने पर चैथी किश्त प्राप्त हो सकेगी।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव डाॅ. रणवीर सिंह, कुलपति श्रीदेव सुमन विश्वद्यिालय डाॅ.यू.एस.रावत, अपर सचिव डाॅ. इकबाल अहमद, वी.सी. कुमाऊ विश्वविद्यालय प्रो.डी.के.नौरियाल, कुलपति दून विश्वविद्यालय सी.एस.नौटियाल सलाहकार रूसा प्रो.के.डी.पुरोहित, निदेशक उच्च शिक्षा डाॅ.जे.सी. घिल्डियाल, डाॅ.देवेन्द्र भसीन सहित महाविद्यालयों के प्राचार्य आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY