देहरादून (PIB): उत्तराखंड के जनजातीय क्षेत्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ बृहस्पतिवार को चकराता के क्वानू, सैंज और अणु पहुंचा।इन स्थानों पर रथ का ग्रामीणों ने फूल मालाओं और पारम्परिक जौनसारी परिधानों के साथ स्वागत किया। इस कार्यक्रम में गन्ना, खद्या आपूति, बिजली, बाल विकास, स्वास्थ्य आदि विभाग उपस्थित रहे। इन विभागों द्वारा कार्यक्रम में स्टॉल्स भी लगाए गए थे, जिससे लोग जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले कर लाभान्वित हो सकें। संकल्प यात्रा के दौरान ग्रामीणों ने विकसित भारत बनाने की शपथ भी ली। इस दौरान मौजूद लोगों को मानीनय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकसित भारत को लेकर संबोधन सुनाया गया।

मेरी कहानी मेरी ज़ुबानी

संकल्प यात्रा के दौरान कई विभाग अपने अपने स्टाल्स लगा कर लोगों को योजनाओं के बारे में जानकारी दे रहे हैं और इस बीच योजनाओं के लाभार्थी अपनी कहानी सुना रहे हैं कि कैसे योजनाओं से लाभ उठा कर उनका जीवन बदल रहा है।
सैंज गांव की श्रीमती बबीता देवी ने बताया कि उज्ज्वल योजना के तहत मिले मुफ़्त गैस कनेक्शन से उन्हें और उनके परिवार को काफ़ी फ़ायदा हुआ है। अब उन्हें धुएँ से छुटकारा मिल गया है और खाना बनाने में उनका समय भी कम लगता है। इसके लिए उन्होंने भारत सरकार को धन्यवाद कहा। इसी प्रकार कुमारी सुमन कोठारी ने बताया कि गौरा देवी योजना के तहत उन्हें मिले इक्यावन हज़ार रुपए से वह आगे की पढ़ाई कर पाएगी। इसके लिए उन्होंने सरकार और विभाग का आभार प्रकट किया। मनरेगा योजना में काम करने वाले श्री मान दास ने बताया कि इस योजना में वह लंबे समय से काम कर रहे हैं और अपने परिवार का जीवन पालन कर रहे हैं। सैंज के ही श्री ब्रह्मानंद शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सालाना मिलने वाले 6 हज़ार रुपए से उन्हें किसानी में काफ़ी मदद मिल रही है और इसके लिए उन्होंने सरकार का आभार जताया है।
कोटा क्वानू के श्री खड़कू जो पहले कच्चे मकान में रहते थे उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिले पक्के मकान के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है । इसी गाँव कि श्रीमती सरिता देवी ने बताया कि पहले वह रासायनिक खेती करती थीं लेकिन अब वह पारंपरिक जैविक खेती कर के लाभ कमा रही हैं।
यात्रा के कार्यक्रम में लगे पशु पालन विभाग के स्टाल पर पशुपालन से सम्बंधित जानकारी से ग्रामीण लाभान्वित हुए।

मुफ़्त हेल्थ कैंप का लाभ

सैंज और अणु गाँव में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये हेल्थ कैम्प का ग्रामीणों ने लाभ उठाया। कैम्प में ग्रामीणों को ज़रूरी दवाएँ भी चेक अप के दौरान वितरित की गईं । इस दौरान ग्रामीणों की सुगर , हाइपरटेंशन सहित कई टेस्ट्स भी किए गए।