देहरादून (PIB)-देहरादून जिले के रायपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत सौड़ा सरोली गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बहुउद्देशीय शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भारत सरकार में पर्यटन मंत्रालय के अपर सचिव एवं राज्य में विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी राकेश वर्मा ने शिरकत की। उन्होंने बहुउद्देशीय शिविर का शुभारंभ करने के साथ ही आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को विकसित भारत की शपथ दिलायी। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का निरीक्षण कर अधिकारियों को जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने और पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए हैं। भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी राकेश वर्मा ने कहा अभी तक विभिन्न योजनाओं से वंचित लोगों तक तमाम उनके लिए शुरू की गई सभी योजनाओं को पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। भारत संकल्प यात्रा के कैंप में आने वाले सभी लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। आगामी 26 जनवरी तक हमने यह घर-घर संदेश पहुंचाना है। विभिन्न योजनाओं का दौनान अपने अनुभवों को साझा किया है। 100 प्रतिशत लोगों को योजनाओं का लाभ मिले उस पर हम काम कर रहे हैं।

राकेश वर्मा, नोडल अधिकारी, भारत संकल्प यात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना का उद्देश्य गांव गांव जा कर सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करना है ताकि लोग उन योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से ग्रामीणों को किसानी की उन्नत तकनिकी से रूबरू भी करवाया जायेगा साथ ही उन्हें मुफ्त हेल्थ कैंप का लाभ भी मिलेगा।

वहीं देहरादून की मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान ने भारत संकल्प यात्रा को लेकर बताया कि
जनपद की सभी 401 ग्राम पंचायतों में इसका आयोजन किया जा रहा है। जनजातीय क्षेत्रों से इस यात्रा की शुरूआत की गई थी। भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में सभी विभाग के स्टाल लगाये जा रहे हैं। जहां पर आमजन योजनाओं से जुड़ी जानकारी लेने के साथ ही उसका लाभ उठा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण में चकराता और कालसी विकासखंड लिया गया था। उसके बाद रायपुर से आज शुरूआत कर दी गई है। जल्द ही डोईवाला, विकासनगर और सहसपुर विकासखंड में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिसके लिए रोस्टर जारी कर दिये गये हैं। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रायपुर डॉ प्रताप रावत, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ मनोज वर्मा सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Also Read...