Dehradun (PIB)-ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स (BIS) और गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (GBPUAT) के बीच “मानकीकृत कृषि प्रदर्शन फार्म (SADF)” के विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए 24 जुलाई 2024 को एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। इस अवसर पर GBPUAT के कुलपति डॉ. एम. एस. चौहान और BIS के उप महानिदेशक (उत्तर) राजीव पी. उपस्थित थे।

MoU हस्ताक्षर समारोह में BIS देहरादून के निदेशक और प्रमुख सौरभ तिवारी और BIS के अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। GBPUAT से रजिस्ट्रार डॉ. दीपा विनय, अनुसंधान निदेशक डॉ. अजीत कुमार नैन, विभिन्न कॉलेजों के डीन और GBPUAT में BIS चेयर डॉ. एस. बी. सिंह उपस्थित थे।

यह BIS और किसी कृषि विश्वविद्यालय के बीच SADF के विकास के लिए हस्ताक्षरित पहला MoU है। इस MoU का उद्देश्य BIS के सहयोग से GBPUAT में SADF का विकास करना है। SADF का उपयोग भारतीय मानकों के अनुसार विभिन्न कृषि प्रथाओं और नई तकनीकों के परीक्षण और प्रयोग के लिए किया जाएगा। इन फार्मों में कृषि इनपुट, उपकरण, जल प्रबंधन, कीट प्रबंधन और पोषक तत्व प्रबंधन भारतीय मानकों के अनुसार होंगे।

ये फार्म विभिन्न हितधारकों को कृषि प्रथाओं और नई तकनीकों पर प्रशिक्षण देने, सिखाने, प्रदर्शित करने या जागरूकता पैदा करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। ये फार्म कृषि क्षेत्र में नवीनतम तकनीकों को अपनाने, कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण करने और कृषि उत्पादों की उत्पादकता और गुणवत्ता बढ़ाने में अत्यधिक मदद करेंगे।