(केंद्रीय संचार ब्यूरो) नैनीताल-दिनांक 26.07.2024 से 27.07.2024 तक दो दिवसीय चित्र प्रदर्शनी और जनजागरुकता कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. इस कार्यक्रम के पूर्व प्रचार अभियान के तहत आज दिनांक 25.07.2024 को नैनीताल के राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, बालिका विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, नगर पालिका इंटर कॉलेज, एशडेल में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया. जिसमें स्कूली छात्र छात्राओं को कारगिल विजय दिवस के बारे में जानकारी दी गई. आगामी कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने के आमंत्रित किया गया. कारगिल दिवस के विषय पर आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कर प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.
इसके साथ ही विभाग द्वारा एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर मीडिया को आगमी कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. मीडिया कर्मियों से आग्रह किया गया कि कारगिल में भारतीय सशस्त्र सेनाओं की शौर्य गाथा को आम लोगों तक पहुंचाने में हमारा सहयोग करें. दिनांक 26.07.2027 को नैनीताल के सीआरएसटी इंटर कॉलेज में चित्र प्रदर्शनी की शुरुआत सेना के रिटायर्ड ब्रिगेडियर, कर्नल व विधायक सहित अन्य गणमान्य अतिथियों द्वार की जाएगी. सुबह 9.45 बजे से 11 बजे तक शहर के 6 प्रमुख विद्यालय पूरे शहर में जागरुकता रैली निकालेंगे.
दिनांक 27.07.2024 को कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के परिवार जनों को सम्मानित करने के साथ ही कार्यक्रम का समापन होगा.
कार्यक्रम के आयोजक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नीरज कुमार भट्ट ने बताया कि कारगिल का युद्ध लड़ चुके कर्नल सुरेश कुमार जोशी कारगिल के शहीद परिवारों का सम्मान करेंगे. कार्यक्रम में नैनीताल की विधायक सरिता आर्या, ब्रिगेडियर (रि) हरि मोहन पंत, कर्नल एसपीके सिंह, कुमाऊँ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ डीएस रावत, जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया सहित कई गणमान्य अतिथि और पूर्व सैनिक परिवार शामिल होंगे.